राष्ट्रीय शिक्षा नीति का अंतिम प्रारूप तैयार करने हेतु समिति

Government constitutes a committee to prepare the final draft of National Education Policy

प्रश्न-हाल ही में केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति का अंतिम प्रारूप तैयार करने हेतु किसकी अध्यक्षता में एक समिति गठित की है?
(a) डॉ. टी.वी. काट्टीमानी
(b) डॉ. के. कस्तूरीरंगन
(c) डॉ. मंजुल भार्गव
(d) डॉ. वसुधा कामत
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 26 जून, 2017 को केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति का अंतिम प्रारूप तैयार करने हेतु इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है।
  • समिति के अन्य सदस्यों में शिक्षा तकनीकी क्षेत्र की प्रसिद्ध विद्वान डॉ. वसुधा कामत, केरल के के.जे. अलफोन्से, अमेरिका के प्रिन्सटन विश्वविद्यालय में गणित के प्रोफेसर रहे डॉ. मंजुल भार्गवा, मध्य प्रदेश के महू स्थित बाबा साहेब अंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राम शंकर कुरील, अमरकंटक स्थित आदिवासी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. टी.वी. काट्टीमानी, उत्तर प्रदेश हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष कृष्ण मोहन त्रिपाठी, गुवाहाटी विश्वविद्यालय में फारसी भाषा के प्रोफेसर डॉ. मजहर आसिफ तथा कर्नाटक नवाचार परिषद और कर्नाटक ज्ञान आयोग के पूर्व सदस्य सचिव डॉ. एम.के. श्रीधर शामिल हैं।
  • यह समिति तत्काल प्रभाव से काम करना शुरू कर देगी।
  • एक व्यापक लोकतांत्रिक, प्रक्रिया के तहत, जोकि पिछले 30 महीनों से चल रही थी मानव संसाधन विकास मंत्रालय को देश भर से शिक्षा शास्त्रियों, शिक्षकों, विशेषज्ञों, छात्रों एवं अन्य हितधारकों से हजारों सुझाव प्राप्त हुए थे।
  • इसके अलावा टीएसआर सुब्रमण्यन समिति ने भी इस पर विस्तार से अपनी सिफारिशें दी थीं।
  • वर्तमान में गठित यह समिति इन सभी सुझावों और सिफारिशों पर विचार करेगी।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=65677
http://airworldservice.org/hindi/archives/46353
http://www.prsindia.org/parliamenttrack/report-summaries/report-of-the-committee-for-evolution-of-the-new-education-policy-4415/