राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन समिति

The Fiscal Responsibility and Budget Management (FRBM) Committee headed by Shri N.K. Singh

प्रश्न-हाल ही में किसकी अध्यक्षता वाली राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन समिति ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को अपनी रिपोर्ट सौंपी?
(a) डॉ. रथिन रॉय
(b) एन.के. सिंह
(c) डॉ. अरविंद सुब्रमण्यम
(d) सुमित बोस
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 23 जनवरी, 2017 को पूर्व राजस्व एवं व्यय सचिव और सांसद एन.के. सिंह की अध्यक्षता वाली राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन (FRBM) समिति ने अपनी रिपोर्ट केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को सौंपी।
  • ज्ञातव्य है कि केंद्र सरकार ने मई, 2016 में राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम की समीक्षा के लिए इस समिति का गठन किया था।
  • इस समिति के अन्य सदस्यों में आरबीआई के गर्वनर डॉ. उर्जित आर. पटेल, पूर्व वित्त सचिव सुमित बोस, मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. अरविंद सुब्रमण्यम और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी के निदेशक डॉ. रथिन रॉय शामिल थे।
  • इस समिति के व्यापक विचारणीय विषयों में समकालीन परिवर्तनों के आलोक में मौजूदा एफआरबीएम अधिनियम, पिछले निष्कर्षों, वैश्विक आर्थिक गतिविधियों श्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय व्यवहारों की व्यापक समीक्षा करना और भविष्य के वित्तीय योजनाओं की सिफारिश करना शामिल है।
  • बाद में, 14 वें वित्त आयोग और व्यय प्रबंधन आयोग की कुछ सिफारिशों के बारे में समिति का मत प्राप्त करने के लिए इसके विचारणीय विषयों को बढ़ाया गया।
  • ये विषय मुख्य रूप से वित्तीय मामलों के साथ-साथ बजट में नए पूंजीगत व्यय के साथ-साथ जुड़े कुछ वित्तीय मुद्दों पर संस्थागत ढांचे को मजबूत बनाने से संबंधित हैं।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=157603