रश्मि उदय सिंह

French distinction conferred on food critic Rashmi Uday Singh

प्रश्न-अभी हाल में ही फ्रांस द्वारा नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स से सम्मानित रश्मि उदय सिंह किस क्षेत्र से संबंधित हैं?
(a) लेखन
(b) प्रौद्योगिकी
(c) रंगकर्म
(d) चित्रकला
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 18 मार्च, 2016 को प्रसिद्ध भारतीय भोजन आलोचिका रश्मि उदय सिंह को भारत में फ्रांस के राजदूत फ्रांकोइस रिचिर ने ‘नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स’ से सम्मानित किया।
  • इन्हें यह सम्मान एक लेखिका और विचारशील भोजन अलोचिका तथा भारतीय जनता के मध्य फ्रेंच पाक-कला को बढ़ावा देने के लिए उनके निर्णायक योगदान के रूप में उल्लेखनीय कार्य के सम्मान स्वरूप प्रदान किया गया है।
  • ध्यातव्य है कि रश्मि उदय सिंह छः बार गुर्मन्ड कुक बुक अवार्ड विजेता है, इन्होंने पाक शास्त्र से संबंधित 37 पुस्तकों का लेखन किया है। ये एक टेलीविजन प्रस्तोता, निर्माता और निर्देशिका हैं। भारत की सर्वप्रथम शहरी रेस्तरां गाइड लिखी थी।
  • ध्यातव्य है कि फ्रांस द्वारा आर्डर ऑफ आर्ट एंड लेटर्स सम्मान को 2 मई, 1957 को फ्रांस के संस्कृति मंत्री द्वारा स्थापित किया गया था। जिसकी तीन श्रेणियां कमांडर, ऑफीसर और नाइट है।
  • यह सम्मान उन व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने फ्रांस एवं संपूर्ण विश्व में कला, संस्कृति और साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान किया है और अपनी रचनात्मकता के द्वारा खुद को प्रतिष्ठित किया है।
  • ध्यातव्य है कि रश्मि से पूर्व मार्च, 2015 में भारतीय कलाकार भारती खेर को इस सम्मान से सम्मानित किया गया था।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://www.ambafrance-in.org/French-distinction-conferred-on-food-critic-Rashmi-Uday-Singh
https://www.facebook.com/FranceinIndia/photos/pcb.776715179126874/776706575794401/?type=3&theater