रक्षा मंत्रालय द्वारा जन शिकायतों के प्रभावी निपटारे हेतु समझौता

IIT Kanpur, Defence Ministry, DARPG, Sign MoU To Develop AI Techniques For Analysing Public Grievances

प्रश्न-4 अगस्त, 2020 को जन शिकायतों के प्रभावी निपटारे हेतु रक्षा मंत्रालय ने किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के साथ त्रिपक्षीय समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(a) आईआईटी, रुड़की
(b) आईआईटी, दिल्ली
(c) आईआईटी, बॉम्बे
(d) आईआईटी, कानपुर
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 4 अगस्त, 2020 को जन शिकायतों के प्रभावी निपटारे हेतु रक्षा मंत्रालय ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), कानपुर और प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के साथ त्रिपक्षीय समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • इस समझौता-ज्ञापन के तहत आईआईटी, कानपुर की तरफ से कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) और मशीन लर्निंग तकनीकों का उपयोग करते हुए एक ऐसी प्रणाली विकसित किया जाना परिकल्पित है, जो वेब आधारित केन्द्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली पर रक्षा मंत्रालय से जुड़ी शिकायतों का पूर्व विश्लेषण करके उसका प्रभावी तरीके से निपटारा कर सके।
  • प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) जन शिकायतों के निपटारे हेतु भारत सरकार की नोडल एजेंसी है।
  • समझौता-ज्ञापन के प्रावधानों के तहत यह निर्धारित किया गया है कि डीएआरपीजी शिकायत निपटान हेतु रक्षा मंत्रालय से संबंधित डेटा आईआईटी, कानपुर को उपलब्ध कराएगा, जिससे वह उनका व्यापक विश्लेषण कर सकें।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

http://www.businessworld.in/article/IIT-Kanpur-defence-ministry-DARPG-sign-MoU-to-develop-AI-techniques-for-analysing-public-grievances/04-08-2020-305042/