यौन उत्पीड़न साक्ष्य संग्रह किट (SAECK)

Sexual Assault Evidence Collection Kits (SAECK)
प्रश्न-21 अप्रैल को प्रकाशित रिपोर्टों के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में यौन उत्पीड़न के तत्काल मामलों की जांच करने अन्य साक्ष्यों के अतिरिक्त रक्त और वीर्य के नमूनों को एकत्रित करने हेतु कितनी विशेष किट वितरित की है?
(a) 2500 से अधिक
(b) 2850 से अधिक
(c) 3100 से अधिक
(d) 3200 से अधिक
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य
  • 21 अप्रैल, 2019 को प्रकाशित रिपोर्टों के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में यौन उत्पीड़न के तत्काल मामलों की जांच करने हेतु अन्य साक्ष्यों के अतिरिक्त रक्त और वीर्य के नमूनों को एकत्रित करने के लिए 3100 से अधिक विशेष किट वितरित की है।
  • इस किट का नाम यौन उत्पीड़न साक्ष्य संग्रह किट (Sexual Assault Evidence Collection Kits: Saeck) या ‘बलात्कार जांच किट’ है, जो तत्कालिक चिकित्सा-विधिक जांच करने हेतु डिजाइन की गई है।
  • यह यौन उत्पीड़न और बलात्कार के मामलों में भी साक्ष्य प्रस्तुत करने में सहायता करती है।
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 3120 यौन उत्पीड़न साक्ष्य संग्रह किट (SAECK) की खरीद की है और उसे राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को वितरित किया है।
  • इस किटों से यौन उत्पीड़न मामलों में बेहतर अभियोजन और दोषियों के लिए समयबद्ध तरीके से प्रभावी जांच सुनिश्चित करने में कानून प्रवर्तन एजेंसियों से भी मदद मिलने की संभावना है।
  • इस किट में टेस्ट ट्यूब और बोतलों का एक सेट होता है, जिसमें सामग्री और विशिष्टताओं का उल्लेख है।
  • इस किट को केंद्र सरकार के निर्भया कोष के अंतर्गत वित्तीय समर्थन से खरीदा जा रहा है।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

http://pbhealth.gov.in/Book%201-%20FME.pdf

https://www.business-standard.com/article/pti-stories/mha-distributes-special-kits-to-states-uts-special-kits-to-help-probe-sexual-assault-cases-119042100169_1.html

https://www.indiatoday.in/india/story/special-kits-distributed-to-states-uts-to-help-probe-sexual-assault-cases-1506689-2019-04-21