भारत-फिलिस्तीन समझौता

Cabinet approves MoU between India and Palestine

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और फिलीस्तीन के बीच किस क्षेत्र में हुए समझौते को मंजूरी दी?
(a) अंतरिक्ष
(b) कृषि
(c) पर्यटन
(d) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 14 जून, 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और फिलिस्तीन के बीच कृषि क्षेत्र में सहयोग के लिए हुए समझौता ज्ञापन (MoU) को पूर्व प्रभाव (ex-post facto) से अपनी मंजूरी दी।
  • भारत के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय तथा फिलिस्तीन के कृषि मंत्रालय के बीच मई, 2017 में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • इस समझौते में फिलिस्तीन की पशुपालन सेवाओं और पशुधन स्वास्थ्य के क्षमता विकास सहित कृषि अनुसंधान, पशुपालन के क्षेत्र में सहयोग, सिंचाई और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में सहयोग के प्रावधान शामिल हैं।
  • पादप और मृदा पोषण, स्वच्छता और आधुनिक स्वच्छता विधान तथा वनस्पति संरक्षण, पशुपालन, आधुनिक सिंचाई प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुभवों के आदान-प्रदान सहित प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण आदि जैसे क्षेत्रों तक इसका विस्तार किया जाएगा।
  • समझौते के तहत इसके उद्देश्यों तक पहुंचने के लिए कार्यक्रम और कार्ययोजनाएं निर्धारित करने के लिए एक कृषि परिचालन समिति गठित की जाएगी, जो सहयोग के एजेंडे का निर्धारण भी करेगी।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=165623
http://www.pmindia.gov.in/en/news_updates/cabinet-approves-mou-between-india-and-palestine-on-agriculture-cooperation/?comment=disable