भारत-नीदरलैंड्स में समझौता

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और नीदरलैंड्स के बीच अप्रैल, 2018 में किस क्षेत्र में तकनीकी सहयोग पर हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी प्रदान की गई?
(a) सतत शहरी विकास
(b) सूचना प्रौद्योगिकी
(c) जल प्रबंधन और मोबिलिटी प्रबंधन
(d) इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 6 जून, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और नीदरलैंड्स के बीच अप्रैल, 2018 में स्थानिक नियोजन, जल प्रबंधन और मोबिलिटी प्रबंधन के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग पर हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी प्रदान की गई।
  • इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य जल का आपूर्ति एवं निकासी व्यवस्था, अपशिष्ट जल का पुनःउपयोग और पुनः चक्रीकरण, जल स्रोतों के कृत्रिम विकास के द्वारा स्वच्छ जल का संरक्षण, एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और धरोहर संरक्षण तथा परस्पर लाभ हेतु समानता, किफायती आवास, स्मार्ट सिटी विकास, भौगोलिक सूचना प्रणाली के आधार पर दोनों देशों के मध्य स्थानीय नियोजन, जल प्रबंधन और मोबिलिटी प्रबंधन के क्षेत्रों में भागीदारी को प्रोत्साहन प्रदान करना और इसे सुदृढ़ बनाना है।
  • समझौता ज्ञापन के अंतर्गत कार्यक्रमों के लिए रणनीति बनाने और उन्हें लागू करने हेतु संयुक्त कार्य दल समूह का गठन किया जाएगा।
  • इस समूह की बैठक वर्ष में एक बार क्रमशः भारत और नीदरलैंड्स में होगी।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=179822
https://www.indiainfoline.com/article/capital-market-economy-reports/cabinet-approves-the-extension-of-memorandum-of-understanding-mou-between-india-and-netherlands-118060700082_1.html