भारत-कैरिकॉम नेताओं की बैठक

PM Modi hosts Caribbean leaders, announces $14 million grant to CARICOM
प्रश्न-25 सितंबर, 2019 को भारत-कैरिबियाई देशों के समूह (कैरिकॉम) के नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक के संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) यह बैठक न्यूयॉक में हुई।
(b) इस बैठक की सह-अध्यक्षता कैरिकॉम के वर्तमान अध्यक्ष और सेंट लूसिया के प्रधानमंत्री एलेन चैस्टनेट ने की।
(c) इस बैठक में 12 कैरिकॉम देशों के नेताओं ने भाग लिया।
(d) इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैरिकॉम में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए 14 मिलियन अमेरिकी डॉलर और सौर, नवीकरणीय ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन से संबंधित परियोजनाओं के लिए 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर के लाइन ऑफ क्रेडिट की घोषणा की।
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य
  • 25 सितंबर, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में आयोजित संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के अवसर पर कैरेबियाई देशों के समूह (कैरिकॉम) के नेताओं के साथ बैठक की।
  • इस बैठक की सह-अध्यक्षता कैरिकॉम के वर्तमान अध्यक्ष और सेंट लूसिया के प्रधानमंत्री एलेन चैस्टनेट ने की।
  • इस बैठक में 15 कैरिकॉम देशों के नेताओं ने भाग लिया।
  • कैरिकॉम के 15 देशों में एंटिगुआ और बारबुडा, बारबाडोस, डोमिनिक, जमैका, सेंट किट्स एंड नेविस, सेंट लूसिया, सेंट विंसेट और ग्रेनेडाइंस, बह्मास, बेलीज, ग्रेनेडा, हैती, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो शामिल हैं।
  • क्षेत्रीय स्तर पर कैरिकॉम के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह पहली बैठक थी।
  • इस बैठक में राजनीतिक और संस्थागत संवाद प्रक्रियाओं को सृदृढ़ करने, आर्थिक सहयोग को प्रोत्साहित करने, व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने तथा कैरिकॉम देशों और भारत के बीच पारस्परिक संपर्क को और व्यापक बनाने पर विचार-विमर्श हुआ।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक में क्षमता निर्माण, विकास कार्यों में सहायता और आपदा प्रबंधन में कैरिकॉम देशों के साथ भागीदारी पर बल देने के साथ ही कैरिकॉम देशों को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन एवं आपदा प्रतिरोधी संरचना गठबंधन में शामिल होने हेतु आमंत्रित किया।
  • भारतीय पक्ष ने कैरिकॉम देशों की आवश्यकताओं के अनुरूप वहां क्षमता निर्माण, पाठ्यक्रमों, प्रशिक्षण एवं भारतीय विशेषज्ञों की प्रतिनियुक्ति पर भी सहमति व्यक्त की।
  • इस बैठक में मोदी ने कैरिकॉम में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए 14 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुदान और सौर, नवीकरणीय ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन से संबंधित परियोजनाओं हेतु 150 मिलियन डॉलर के लाइन ऑफ क्रेडिट की घोषणा की।
  • दोनों पक्षों के बीच सहयोग के संभावित क्षेत्रों की पहचान के लिए एक संयुक्त कार्यबल गठित करने का भी निर्णय किया गया।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.thehindu.com/news/national/pm-modi-hosts-caribbean-leaders-announces-14-million-grant-to-caricom/article29516300.ece