भारत की प्रथम एनर्जी डॉटा एजेंसी की स्थापना के लिए समझौता

NITI Aayog signs statement of principle with US and UK to set up India’s first energy data agency

प्रश्न-नीति आयोग ने भारत की प्रथम एनर्जी डॉटा एजेंसी की स्थापना हेतु किन दो देशों के साथ वक्तव्य विवरण पर हस्ताक्षर किए?
(a) जापान, मलेशिया
(b) यू.एस.,यू.के.
(c) चीन, रूस
(d) यू.के., जर्मनी
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 10 अगस्त, 2016 को नीति आयोग ने भारत की प्रथम एनर्जी डॉटा एजेंसी एवं पोर्टल की स्थापना हेतु एक कदम और आगे बढ़ाते हुए यू.एस. तथा यू.के. के साथ सिद्धांत विवरण (Statement of Principal) पर हस्ताक्षर किया।
  • इस समझौते के तहत तेल और गैस, कोयला, सौर ऊर्जा तथा तापीय ऊर्जा सहित ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित डाटा प्रदर्शित किया जाएगा।
  • यह एजेंसी अमेरिका की एनर्जी इनफॉरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन (ऊर्जा सूचना प्रशासन) की तर्ज पर स्थापित की जाएगी।
  • नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगड़िया का कहना है कि सरकार ने पहले भी विशेष रूप से गैस की नियामक बाधाओं को दूर करने तथा उत्पादन में वृद्धि हेतु कई कदम उठाए हैं।
  • अरविंद पनगड़िया के अनुसार-ऊर्जा भारत की आर्थिक समृद्धि दर को 8 प्रतिशत पर बनाए रखने के लिए अति महत्वपूर्ण है।
  • उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय ऊर्जा नीति (NEP) का प्रथम प्रारूप तैयार है और शेयरधारकों के साथ विचार-विमर्श किया जा रहा है।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://airworldservice.org/english/archives/31335
http://economictimes.indiatimes.com/industry/energy/power/niti-aayog-signs-statement-of-principle-with-us-and-uk-to-set-up-indias-first-energy-data-agency/articleshow/53631568.cms
http://www.business-standard.com/article/economy-policy/niti-aayog-ties-up-with-us-eia-to-set-up-portal-on-energy-data-116081000876_1.html