भारत और विश्व बैंक में समझौता

India Signs Loan Agreement with World Bank for US$ 250 Million for “Skills Acquisition and Knowledge Awareness for Livelihood Promotion” (SANKALP) Project

प्रश्न-हाल ही में भारत ने विश्व बैंक के साथ आजीविका संवर्द्धन के लिए कौशल अर्जन और ज्ञान के प्रति जागरूकता (संकल्प) परियोजना हेतु कितने राशि के आईबीआरडी ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए?
(a) 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर
(b) 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर
(c) 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर
(d) 350 मिलियन अमेरिकी डॉलर
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 13 दिसंबर, 2017 को भारत ने विश्व बैंक के साथ आजीविका संवर्द्धन के लिए कौशल अर्जन और ज्ञान के प्रति जागरूकताः संकल्प (San Kalp-Skills Acquisition and Knowedge Awarenes for Livelihood Promotion) परियोजना हेतु 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर आईबीआरडी ऋण समझोते पर हस्ताक्षर किए।
  • समझौते पर आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव समीर कुमार खरे और जुनैद कमाल अहमद (विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टर) ने हस्ताक्षर किया।
  • इस परियोजना का उद्देश्य कौशल विकास के लिए संगठित तंत्र विकसित करना और कार्यबल हेतु गुणवत्ता और बाजार अनुकूल प्रशिक्षण हेतु पहुंच बढ़ाना है।
  • परियोजना के मुख्य क्षेत्र में राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर योजना, वितरण और उच्च गुणवत्ता वाले बाजार-अनुकूल प्रशिक्षण की निगरानी हेतु संस्थागत सुदृीढ़ीकरण शामिल हैं।
  • इसके अलावा कौशल विकास कार्यक्रमों की बेहतर गुणवत्ता और बाजार प्रासंगिकता, महिला प्रशिक्षुओं और अन्य अपेक्षित समूहों की कौशल प्रशिक्षण तक बेहतर पहुंच और उसे पूरा करना तथा निजी सार्वजनिक साझेदारी (पीपीपी) के माध्यम से कौशल प्रशिक्षण का विस्तार करना शामिल है।
  • परियोजना की समापन तिथि 31 मार्च, 2023 है।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=174300