भारत और कजाकिस्तान के मध्य समझौता

India and Kazakhstan sign Protocol to amend the Double Taxation Avoidance Convention (DTAC)

प्रश्न-हाल ही में भारत और कजाकिस्तान ने किसमें संशोधन के लिए एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए?
(a) वायु सेवा संधि
(b) दोहरा कराधान निवारण संधि
(c) प्रत्यर्पण संधि
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 6 जनवरी, 2017 को भारत और कजाकिस्तान ने मौजूदा दोहरा कराधान निवारण संधि (DTAC) में संशोधन के लिए एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए।
  • उल्लेखनीय है कि आय पर लगने वाले करों के संदर्भ में दोहरे कराधान को टालने और वित्तीय अपवंचन की रोकथाम के उद्देश्य से 9 दिसंबर, 1996 को इस पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • इस प्रोटोकॉल की निम्नलिखित विशेषताएं हैं-
    1. प्रोटोकॉल में कर संबंधी मसलों की जानकारी के कारगर आदान-प्रदान के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य मानकों का उल्लेख है।
    2. प्रोटोकॉल में ‘लाभ की सीमा’ से जुड़ा अनुच्छेद है, ताकि डीटीएसी का दुरुपयोग रोका जा सके और इसके साथ ही कर अदायगी से बचने अथवा इसकी चोरी के विरुद्ध बनाए गए घरेलू कानून और संबंधित उपायों’ को लागू किए जाने की अनुमति दी जा सके।
    3. ट्रांसफर प्राइसिंग मामलों में आर्थिक दोहरे कराधान से राहत देने के उद्देश्य से भी इस प्रोटोकॉल में कुछ अन्य विशिष्ट प्रावधान किए गए हैं।
    4. प्रोटोकॉल में एक तय सीमा के साथ सर्विस संबंधी स्थायी प्रतिष्ठान (PE) के लिए भी प्रावधान हैं। इसमंछ इस बात का भी उल्लेख किया गया है कि पीई के खाते में जाने वाले लाभ का निर्धारण संबंधित उद्यम के कुछ लाभ के संविभाजन के आधार पर किया जाएगा।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=156176