भारत-इस्राइल में समझौता

प्रश्न-हाल ही केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और इस्राइल के बीच किस क्षेत्र में हुए समझौते को पूर्वव्यापी मंजूरी प्रदान की गई?
(a) सूचना प्रौद्योगिकी
(b) दोहरा कराधान
(c) फिल्म सह-निर्माण
(d) कृषि
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 20 फरवरी, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और इस्राइल के बीच फिल्मों के सह-निर्माण के समझौते को पूर्वव्यापी मंजूरी प्रदान की गई।
  • इस समझौते पर इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की भारत यात्रा के दौरान 15 जनवरी, 2018 को हैदराबाद हाउस, नई दिल्ली में हस्ताक्षर किया गया था।
  • किसी अंतरराष्ट्रीय पक्ष के साथ मिलकर किसी भारतीय फिल्म के सह-निर्माण का अर्थ है कि कोई भारतीय निर्माता अपनी फिल्म हेतु अंतरराष्ट्रीय कोषों से धन प्राप्त कर सकता है और पटकथा, प्रतिभाग तथा वितरण के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साझेदारी कर सकता है।
  • इस समझौते से दोनों ही देशों को कलात्मक, तकनीकी, वित्तीय और विपणन संसाधनों का एक साझा रचनात्मक मंच प्राप्त होगा।
  • सह-निर्माण के तहत निर्मित फिल्में दोनों ही देशों में घरेलू फिल्म महोत्सवों में घरेलू श्रेणी में भागीदारी के योग्य होंगी साथ ही किसी भी ऐसी प्रोत्साहन राशि के योग्य होंगी जो कि फिल्म के निर्माण या निर्माण के बाद दोनों ही देशों में प्रदत्त की जाती हैं।
  • फिल्म सह-निर्माण समझौता हस्ताक्षरित होने से दोनों ही देशों के नागरिकों के बीच कला एवं संस्कृति, सद्धावना निर्माण तथा बेहतर साझेदारी को बढ़ावा मिलेगा तथा फिल्म निर्माण के विभिन्न पहलुओं को समझने का अवसर प्राप्त होगा।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=70768
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=176679
https://economictimes.indiatimes.com/news/politics-and-nation/cabinet-approves-agreement-with-israel-on-film-co-production/articleshow/62998637.cms