भारतीय शहरों में लैंगिक और विकलांगता समावेशन पर राष्ट्रीय सम्मेलन‚ 2022

प्रश्न-28-30 अप्रैल‚ 2022 के मध्य ‘भारतीय शहरों में लैंगिक और विकलांगता समावेशन पर राष्ट्रीय सम्मेलन’ कहां आयोजित किया जा रहा है?
(a) मुंबई
(b) जयपुर
(c) रांची
(d) नई दिल्ली
उत्तर—(d)
संबंधित तथ्य

  • 28-30 अप्रैल‚ 2022 के मध्य ‘भारतीय शहरों में लैंगिक और विकलांगता समावेशन पर राष्ट्रीय सम्मेलन‚ 2022 इंडिया हैबिटेट सेंटर‚ नइ दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है’
  • यह सम्मेलन आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के तत्वाधान में राष्ट्रीय शहरी कार्य संस्थान के भवन सुलभ‚ सुरक्षित और समावेशी भारत शहरी कार्यक्रम‚ भारत में संयुक्त और विदेश‚ राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) ब्रिटेन के सहयोग से किया गया है।
  • इसका उद्देश्य सभी के लिए अधिक सुगम‚ समावेशी‚ सुरक्षित और टिकाऊ भारत सुनिश्चित करने के लिए ‘एसडी जीएस’ के कार्यान्वयन में लैंगिक और विकलांगता को शामिल करना है।
  • इसके अलावा इसका उद्देश्य दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम‚ 2016 दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCRPD) 2030 सतत विकास एजेंडा‚ न्यू अर्बन एजेडा और सेंडाई फ्रेमवर्क एक सुलभ‚ समावेशी‚ सुरक्षित और सुगम इंडिया @ 2047 के लिए भारत की आकांक्षात्मक दृष्टि की उपलब्धि को आगे बढ़ाने के अनुरूप शहरी विकास में लैंगिक और विकलांगता समावेशन के लिए भारत की प्रतिबद्धता को मजबूत करना है।

विवेक कुमार त्रिपाठी

संबंधित लिंक भी देखें…

https://pib.gov.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=1820504