भारतीय जल सेना ने बहुउद्देशीय S-70B सीहॉक खरीदने का ठेका दिया

प्रश्न-भारतीय जल सेना ने 5 दिसंबर, 2014 को S-70B हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए किस कंपनी के साथ करार किया है

   (a) फिनमैकेनिका  (b) ट्रोजन

   (c) बोईंग        (d) सिकोरस्की

उत्तर(d)

संबंधित तथ्य

  • 5 दिसंबर, 2014 को भारतीय जल सेना ने अमेरिकी कंपनी सिकोरस्की को 16 (MRH:Multi Role Helicopter) बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने के लिए 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का सौदा किया है। इसमें 8 और हेलीकॉप्टरों की खरीद का विकल्प शामिल है।
  • 4 दिसंबर, 2014 को नौसेना दिवस पर वाणिज्यिक बोलियां खोली गईं और चूंकि यूरोपीय कंपनी फिनमैनिका पर आंशिक प्रतिबंध के बाद यही कंपनी दौड़ में बची थी, इसलिए सौदा सिकोरस्की कंपनी के साथ तय हुआ।
  • कंपनी भारत को सीहॉक S-70 B हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराएगी। यह हेलीकॉप्टर सीहॉक (SH-60 और MH-60 मॉडलों के साथ ही) परिवार का ही एक सदस्य है।
  • यह हेलीकॉप्टर सतह विरोधी और पनडुब्बी विरोधी युद्ध दोनों के लिए उपयोगी है।
  • ध्यातव्य है कि सिकोरस्की एयरक्राफ्ट कार्पोरेशन स्ट्रैटफोर्ड (Stratford) अमेरिका आधारित विमान के डिजाइन, निर्माण और सेवा क्षेत्र की विश्व की अग्रणी कंपनी में से एक है।
  • इस हेलीकाप्टर में खुली और लचीली वास्तुकला और हथियार प्रबंधन प्रणाली शामिल है जिसमें उन्नत सोनार प्रणाली एकीकृत की गई है। इसमें पनडुब्बी रोधी और विरोधी सतह युद्ध के लिए स्वचालित विस्फोटक प्रक्षेपास्त्र तथा 360 डिग्री खोजी रडार, आधुनिक हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें और मुड़ सकने वाली पतली पूंछ है जिसमें आधुनिक भंडारण की क्षमता है।

संबंधित लिंक भी देखें…

http://www.sikorsky.com/pages/AboutSikorsky/PressreleaseDetails.aspx?pressreleaseid=278
http://www.forbes.com/sites/greatspeculations/2014/12/10/utcs-sikorsky-bags-key-indian-navy-helicopter-deal-amid-weak-u-s-military-spending/