प्रमाणित/संकर बीज वितरण पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अनुदान प्रदान किए जाने का निर्णय

uttar pradesh government cabinet decisions

प्रश्न-हाल ही में संपन्न उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्रीय योजनाओं से अनाच्छादित जनपदों में निर्धारित फसलों के प्रमाणित/संकर बीज वितरण पर बीज मूल्य के कितने प्रतिशत की सीमा तक अनुदान प्रदान किए जाने का निर्णय किया गया?
(a) 25 प्रतिशत
(b) 45 प्रतिशत
(c) 50 प्रतिशत
(d) 60 प्रतिशत
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 29 मई, 2018 को संपन्न उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्रीय योजनाओं से अनाच्छादित जनपदों में निर्धारित फसलों के प्रमाणित/संकर बीज वितरण पर अनुदान प्रदान किए जाने का निर्णय किया गया।
  • कृषकों को प्रमाणित/संकर बीज पर केंद्र पोषित योजनाओं में उपलब्ध अनुदान को राज्य सरकार टॉप-अप करते हुए बीज मूल्य के 50 प्रतिशत की सीमा तक अनुदान उपलब्ध कराएगी।
  • केंद्र पोषित योजनाओं के अंतर्गत प्रमाणित एवं संकर बीज वितरण हेतु निर्धारित भौतिक लक्ष्यों को बढ़ाकर अधिकाधिक कृषकों को अनुदान पर बीज उपलब्ध कराया जाएगा।
  • केंद्रीय योजनाओं से अनाच्छादित जनपदों में निम्नांकित फसलों के प्रमाणित/संकर बीज वितरण पर राज्य सरकार अनुदान उपलब्ध कराएगी-
  1. केंद्रीय योजनाओं से 19 जनपदों में जौ फसल के बीज पर अनुदान देय है। शेष 56 जनपदों में राज्य सरकार बीज वितरण पर अनुदान प्रदान करेगी।
  2. केंद्रीय योजनांतर्गत 13 जनपदों में मक्का फसल के बीज पर अनुदान देय है, शेष 62 जनपदों में राज्य सरकार बीज वितरण पर अनुदान देगी।
  3. ज्वार फसल के बीज पर केंद्रीय योजना के तहत 5 जनपदों में अनुदान प्रदान किया जाता है। शेष 70 जनपदों में बीज वितरण पर राज्य सरकार द्वारा अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  4. केंद्रीय योजनान्तर्गत 19 जनपदों में बाजरा फसल के बीच पर अनुदान दिया जाता है, शेष 56 जनपदों में राज्य सरकार बीज वितरण पर अनुदान प्रदान करेगी।
  5. केंद्रीय योजनान्तर्गत 1 जनपद में कदन्नो फसल के बीज पर अनुदान देय है, शेष 74 जनपदों में राज्य सरकार बीज वितरण पर अनुदान प्रदान करेगी।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://information.up.nic.in/attachments/files/5b0d73b2-9120-4811-9261-41e80af72573.pdf