प्रधानमंत्री की फ्रांस यात्रा

प्रश्न- 9-11 अप्रैल, 2015 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की यात्रा पर रहे। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के मध्य कितने करारों/पहलों/घोषणाओं पर हस्ताक्षर किया गया?
(a) 22
(b) 20
(c) 15
(d) 25
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • फ्रांस गणराज्य के राष्ट्रपति फ्रांकोस ओलांद (Francois Hollande) के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9-11 अप्रैल, 2015 के दौरान फ्रांस की आधिकारिक यात्रा पर रहे।
  • उल्लेखनीय है कि भारत और फ्रांस के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से वर्ष 1998 में रणनीतिक साझेदारी (Strategic Partnership) की स्थापना हुई थी।
  • प्रधानमंत्री की फ्रांस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के मध्य असैन्य परमाणु, रक्षा और व्यापार के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना था।
  • प्रधानमंत्री ने अपनी यात्रा के दौरान भारत में निवेश को आकर्षित करने के उद्देश्य से फ्रांस के उद्यमियों को संबोधित किया।
  • उन्होंने पेरिस स्थित यूनेस्को के मुख्यालय का दौरा करने के साथ सभा को संबोधित किया।
  • उल्लेखनीय है कि यूनेस्को संस्था इस वर्ष अपनी स्थापना का 70वीं वर्षगाठ मना रहा।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति ओलांद के साथ पेरिस की प्रसिद्ध सीन नदी पर नाव पर चर्चा की।
  • प्रधानमंत्री ने अपनी यात्रा के दौरान ‘लिले’नामक स्थान पर प्रथम विश्व युद्ध स्मारक का दौरा किया, जिसमें लगभग 10,000 भारतीय सैनिकों ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान अपने जीवन की आहुति दी थी।
  • इसके अलावा प्रधानमंत्री ने ताउलुसे (Toulouse) स्थित एयरबस संयंत्र का दौरा किया।
  • प्रधानमंत्री ने भारत-फ्रांस अंतरिक्ष सहयोग की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर संयुक्त रूप से एक स्मारक डाक टिकट जारी किया।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं राष्ट्रपति ओलांद के मध्य 10 अप्रैल, 2015 को पेरिस स्थित एलिसि पैलेस (फ्रांस का राष्ट्रपति भवन) में प्रतिनिधि मंडल स्तर की वार्ता संपन्न हुई।
  • वार्ता के पश्चात दोनों नेताओं ने रक्षा, अंतरिक्ष, असैन्य परमाणु, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, व्यापार एवं निवेश संबंधों में वृद्धि पर संतोष व्यक्त करते हुए 42 बिंदुओं वाला एक संयुक्त वक्तव्य जारी किया गया।
  • इस प्रतिनिधि स्तर की वार्ता के दौरान दोनों देशों के दौरान निम्नलिखित 20 करारों/पहलों/घोषणाओं पर हस्ताक्षर किया गया-
    1. एल एंड टी (L&T) तथा अरेवा के बीच समझौता (MoU)-इसका उद्देश्य महाराष्ट्र स्थित जैतापुर परियोजना की वित्तीय व्यवहार्यता में सुधार के लिए स्थानीयकरण में वृद्धि के माध्यम से लागत में कटौती करना है।
    2. न्यूक्लियर पॉवर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NPCIL) और अरेवा के बीच पूर्व इंजीनियरिंग  करार।
    3. मेघा ट्रापिक्स (Megha Tropiques) पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और फ्रांस की अंतरिक्ष एजेंसी सीएनईएस (CNES: Centre National d’ Etudes Spatiales) के मध्य समझौता (MoU)।
  • इसका उद्देश्य 12 अक्टूबर, 2011 को भारत द्वारा प्रक्षेपित ‘भारत-फ्रांस मेघा ट्रापिक्स उपग्रह’ से डाटा के प्रयोग एवं हिस्सेदारी के लिए संयुक्त परियोजना की अवधि को दो और साल के लिए बढ़ाना है।
    4. भारतीय उष्ण कटिबंधीय क्षेत्र पर कबांड (Ka-Band) प्रसार प्रयोग के लिए इसरो, सीएनईएस और ओनेरा के बीच समझौता (MoU)।
  • इस समझौते के तहत भारतीय उष्ण कटिबंधीय क्षेत्र पर कबांड (Ka-band) प्रसार प्रयोग के संबंध में परियोजना के कार्यान्वयन के लिए सहयोग की परिकल्पना है।
    5. इसरो तथा फ्रांसीसी राष्ट्रीय अंतरिक्ष अध्ययन केंद्र (CNES) के बीच कार्यक्रम संबंधी करार।
  • इसके तहत सहयोग की संभावित गतिविधियां शामिल हैं जैसे कि संयुक्त पृथ्वी प्रेक्षण मिशन (Joint Earth Observation Mission) होस्टेड पेलोड के अवसर एवं मंगल अन्वेषण।
    6. भारत के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय तथा फ्रांस के खेल, युवा कार्यक्रम, सार्वजनिक शिक्षा एवं सामुदायिक जीवन मंत्रालय के बीच सहयोग के लिए समझौता।
    7. भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और फ्रांस सरकार के पारिस्थितिकी, संपोषणीय विकास एवं ऊर्जा मंत्रालय के बीच नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता।
    8. भारत के रेल मंत्रालय और फ्रांस की राष्ट्रीय रेलवे (SNCF) के बीच रेल प्रोटोकाल।
    9. इनर्जी इफिसियंसी सर्विसेस लि. (EESL) का एएफडी (AFD) वित्त पोषण के साथ गारंटी करार।
    10. सांस्कृतिक विरासत के क्षेत्र में प्रशासनिक व्यवस्था संबंधी करार।
    11. भारत और फ्रांस के बीच पर्यटन क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने हेतु मंशा पत्र।
    12. निवारक पुरातात्विक परियोजनाओं, पहलों पर सहयोग के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) एवं फ्रांस के राष्ट्रीय निवारक पुरातात्विक अनुसंधान संस्थान (INRAP) के बीच मंशा पत्र।
    13. भारत एवं फ्रांस में संयुक्त रूप से आयोजना एवं भौगोलिक अध्ययन करने तथा आधुनिक शहरी एवं क्षेत्रीय अनुसंधान में सहयोग हेतु आयोजना एवं वास्तुशिल्प विद्यालय, दिल्ली (School of Planing and Architecture, Delhi) तथा राष्ट्रीय वास्तुशिल्प संस्थान (National Architecture Institute) पेरिस के मध्य समझौता।
    14. दोनों देशों के बीच संपोषणीय विकास, शहरी आयोजना, विरासत संरक्षण तथा बुनियादी सेवाओं के उन्नयन हेतु भारत विरासत शहर नेटवर्क प्रतिष्ठान (Indian Heritage Cities Network Foundation: IHCN) और एसोसिएशन नेशनल डेस विलेस एट पेय डी आर्ट एट डी हिस्टोइयर एट विलेस ए सेक्टूयर्स सौवेगाड्र्स एट प्रोटेगस (ANVPAH) के बीच समझौता।
    15. दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक स्मारकों का जुड़वाकरण पर्यटन सहयोग पर मंशा पत्र।
    16. 24 माह की अवधि के लिए फ्रांस में भारतीय छात्रों को तथा भारत में फ्रांस के छात्रों के प्रवास को अनुमति प्रदान करने के लिए वोकेशनल इंटरनेशनल इन इंटरप्राइज (VIE) योजना शुरू करने का प्रस्ताव।
    17. दोनों देशों के बीच आयुर्वेद शिक्षा एवं अनुसंधान के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय और स्ट्रासबर्ग विश्वविद्यालय के बीच आयुर्वेद पर मंशापत्र।
    18. दोनों देशों के बीच कौशल विकास (Skill Development) के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने हेतु राष्ट्रीय कौशल विकास एजेंसी (NSDA), भारत और राष्ट्रीय व्यावसायिक अर्हता आयोग (CNCD), फ्रांस के मध्य समझौता।
    19. दोनों देशों के बीच विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा फ्रांसीसी राष्ट्रीय वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र के बीच समझौता।
    20. अंडमान से लेकर लक्षद्वीप तक भारत के संपूर्ण समुद्री क्षेत्रों में प्रयोगशालाओं के हब एवं स्पोक नेटवर्क के साथ भारत में एक ‘राष्ट्रीय समुद्री जीव विज्ञान एवं जैव प्रौद्योगिकी संस्थान’ (National Institute of Marine Biology and Biotechnology) स्थापित करने के लिए सहयोग पर भारत के जैव प्रौद्योगिकी विभाग तथा सीएनआरएस (CNRS) और यूपीएमसी (UPMC) के बीच समझौता।
  • इसके अलावा भारत एवं फ्रांस 36 राफेल जेट विमानों की आपूर्ति के लिए एक अंतर्सरकारी करार पर हस्ताक्षर करने के लिए सहमत हुए।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://www.mea.gov.in/outoging-visit-detail.htm?25053/IndiaFrance+Joint+Statement+during+the+visit+of+Prime+Minister+to+France+April+911+2015
http://www.mea.gov.in/outoging-visit-detail.htm?25055/List+of+agreementsinitiativesannouncements+signedagreed+during+visit+of+Prime+Minister+to+France+0912+April+2015
http://www.mea.gov.in/outoging-visit-detail.htm?25050/Prime+Ministers+address+to+UNESCO+April+10+2015
http://www.mea.gov.in/outoging-visit-detail.htm?25044/Transcript+of+Media+Briefing+by+Foreign+Secretary+on+Prime+Ministers+forthcoming+visits+to+France+Germany+and+Canada+8+April+2015
http://pmindia.gov.in/hi/news_updates/%E0%A4%AA%E0%A5%87%E0%A4%B0%E0%A4%BF%E0%A4%B8-%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%82-%E0%A4%B8%E0%A4%BE%E0%A4%AE%E0%A5%81%E0%A4%A6%E0%A4%BE%E0%A4%AF%E0%A4%BF%E0%A4%95-%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%B5%E0%A4%BE/