पहली अंतरराष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता बैठक और सम्मेलन

First ever International Buyer- Seller Meet in Arunachal Pradesh
प्रश्न-14-15 नवंबर, 2019 के मध्य कृषि और बागवानी उत्पाद पर पहली अंतरराष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता बैठक और सम्मेलन का आयोजन कहां किया गया?
(a) ईटानगर
(b) अगरतला
(c) गुवाहाटी
(d) इम्फाल
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य
  • 14-15 नवंबर, 2019 को ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश में कृषि और बागवानी उत्पाद पर पहली अंतरराष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता बैठक और सम्मेलन का आयोजन किया गया।
  • इसका आयोजन कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) और अरुणाचल प्रदेश के कृषि और बागवानी विभाग ने संयुक्त रूप से किया।
  • इस सम्मेलन का उद्देश्य आयातकों और निर्यातकों के साथ अंतरराष्ट्रीय खरीददारों की बी-2 बी और बी-2 जी बैठकें और कृषि एवं बागवानी उत्पादों के निर्यात के अवसरों और संभावनाओं का पता लगाने हेतु पूर्वोत्तर क्षेत्र विशेषकर अरुणाचल प्रदेश के प्रगतिशील किसानों और उत्पादकों को एक मंच प्रदान करना था।
  • इस बैठक में 7 देशों भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, इंडोनेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और ग्रीस के 10 अंतरराष्ट्रीय खरीददारों ने भाग लिया और निर्यातकों के साथ वार्ता की।
  • उत्पादकों और निर्यातकों द्वारा अरुणाचल प्रदेश के उत्पादों यथा मैंडरिन संतरा, किवी, अनानास, किंग मिर्च, बड़ी इलायची ऑर्गेनिक उत्पाद, अन्य ताजे फलों, सब्जियों, फूलों और मसालों को प्रदर्शित किया।
  • उल्लेखनीय है कि एपीडा द्वारा अंतरराष्ट्रीय बाजार में पूर्वोत्तर राज्यों के उत्पादों को पेश करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता बैठक का आयोजन इस वर्ष मार्च गुवाहाटी (असम), जून में इंफाल (मणिपुर), सितंबर में अगरतला (त्रिपुरा) में किया जा चुका है।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://pib.gov.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=1591712

https://economictimes.indiatimes.com/news/economy/agriculture/first-ever-international-buyer-seller-meet-in-arunachal-pradesh/articleshow/72073082.cms?from=mdr