नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा यात्री घोषणा पत्र का मसौदा जारी

प्रश्न-हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा यात्री घोषणा पत्र का मसौदा जारी किया गया। इस संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है।
(a) यह मसौदा 22 मई, 2018 को जारी किया गया।
(b) यदि एयरलाइन की गलती के कारण कोई उड़ान रद्द की जाती है तो यात्रियों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा अथवा टिकट का पैसा उन्हें वापस किया जाएगा।
(c) इस मसौदे के अंतर्गत दिव्यांग यात्रियों के लिए भी सीटों का प्रस्ताव है।
(d) यदि कोई यात्री टिकट लेने के 24 घंटे के अंदर इसे रद्द करवाता है तो उसके टिकट मूल्य में 25 प्रतिशत की कटौती की जाएगी।
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 22 मई, 2018 को नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा यात्री घोषणा पत्र का मसौदा जारी किया गया।
  • यदि एयरलाइंस की गलती के कारण कोई उड़ान रद्द की जाती है तो यात्रियों को मुआवजा प्रदान किया जायगा अथवा टिकट का पैसा उन्हें वापस किया जाएगा।
  • किसी उड़ान में देरी होने पर यात्रियों को विभिन्न तरीकों से क्षतिपूर्ति की जाएगी।
  • इस मसौदे के अंतर्गत दिव्यांग यात्रियों के लिए भी सीटों का प्रस्ताव है।
  • इस मसौदे के प्रावधान 1-2 माह के भीतर लागू होंगे।
  • मसौदे में यह भी प्रावधान है कि यदि कोई यात्री टिकट लेने के 24 घंटे के अंदर इसे रद्द कराता है तो कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
https://economictimes.indiatimes.com/industry/transportation/airlines-/-aviation/no-cancellation-fee-on-tickets-cancelled-within-24-hours-of-booking/articleshow/64270463.cms
https://timesofindia.indiatimes.com/business/india-business/government-proposes-passenger-friendly-norms-for-domestic-flyers/articleshow/64272782.cms