दो नई पहलें-एलईएपी और एआरपीआईटी लांच

MHRD launches faculty development programmes - LEAP & AR ..

प्रश्नहाल ही में दो नई पहलों लीडरशिप फॉर एकेडेमिशियंस प्रोग्राम (LEAP) और ऐनुअल रिफ्रेशर प्रोग्राम इन टीचिंग (ARPIT)  को नई दिल्ली में लांच किया गया। यह दोनों पहलें संबंधित हैं
(a) प्राथमिक शिक्षा संस्थानों से
(b) उच्च शिक्षा संस्थानों से
(c) माध्यमिक शिक्षा संस्थानों से
(d) दूरस्थ शिक्षा संस्थानों से
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 13 नवंबर, 2018 को मानव संसाधन विकास राजयमंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह ने दो नई पहलों लीडरशिप फॉर एकेडेमिशियंस प्रोग्राम  (Leadership For Academicians Programme-LEAP)  और ऐनुअल रिफ्रेशर प्रोग्राम इन टीचिंग (Annual Refresher Programme in teaching-ARPIT)  को नई दिल्ली में लांच किया।
  • यह दोनों पहल उच्च शिक्षा संस्थानों से संबंधित हैं।
  • लीडरशिप फॉर एकेडेमिशियंस प्रोग्राम (LEAP) सार्वजनिक वित्त पोषित उच्च शिक्षा संस्थानों में द्वितीय स्तर के अकादमिक क्षेत्र के लोगों के लिए तीन सप्ताह का (दो सप्ताह का घरेलू और एक सप्ताह का विदेशी प्रशिक्षण) प्रमुख नेतृत्व विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम है।





  • इसका उद्देश्य दूसरे स्तर के अकादमिक प्रमुखों को भविष्य में नेतृत्व की भूमिका का निर्वहन करने के लिए तैयार करना है।
  • ऐनुअल रिफ्रेशर प्रोग्राम इन टीचिंग (ARPIT) एमओओसी प्लेटफॉर्म ‘स्वयं’ (SWAYAM) का उपयोग करते हुए 15 लाख उच्च शिक्षा संकाय के ऑनलाइन व्यावसायिक विकास की एक प्रमुख और अनूठी पहल है।
  • एआरपीआईटी लागू करने के लिए पहले चरण में 75 अनुशासन-विशिष्ट संस्थानों को चिह्नित किया गया है और राष्ट्रीय संसाधन केंद्र (एनआरसी) के रूप में अधिसूचित किया गया है।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=184723
https://timesofindia.indiatimes.com/home/education/news/mhrd-launches-faculty-development-programmes-leap-arpit/articleshow/66615006.cms