दिल्ली सरकार ब्लूमबर्ग फिल्थ्रोपिज में समझौता

प्रश्न-अगस्त, 2020 में दिल्ली सरकार और ब्लूमबर्ग फिलन्थ्रोपिज के मध्य हुए समझौते से वैश्विक सड़क सुरक्षा हेतु ब्लूमबर्ग फिलन्थ्रोपिज द्वारा चलाए जा रहे इस मुहिम में विश्व के कितने शहरों की सूची में अब दिल्ली भी शामिल हो गया है?
(a) 25
(b) 30
(c) 35
(d) 40
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 13 अगस्त, 2020 को दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में सड़क सुरक्षा सुनिश्चित (सुधार) करने हेतु ब्लूमबर्ग फिलन्थ्रोपिज (Bloomberg Philanthropies) के साथ समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • इस समझौते से वैश्विक सड़क सुरक्षा के लिए ब्लूमबर्ग फिलन्थ्रोपिज द्वारा चलाए जा रहे इस मुहिम में विश्व के 30 शहरों की सूची में अब दिल्ली भी शामिल हो गया है।
  • वैश्विक सड़क सुरक्षा हेतु ब्लूमबर्ग फिलन्थ्रोपिज द्वारा शुरू की गई इस पहल के 2020-25 चरण में दिल्ली सहित विश्वभर के 30 शहर भाग लेंगे।
  • इस समझौता-ज्ञापन के तहत विश्व के कई जाने-माने सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ दिल्ली सरकार को अपना सहयोग प्रदान करेंगे।
  • साथ ही संबंधित एजेंसियों द्वारा दिल्ली सरकार को आवश्यक तकनीकी सहायता और कर्मचारियों को सड़क सुरक्षा संबंधी आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.business-standard.com/article/current-affairs/delhi-govt-inked-mou-with-bloomberg-philanthropies-to-enhance-road-safety-120081301753_1.html