दम्पत्ति मोबिलाईजेशन पखवाड़ा

प्रश्न-27 जून, 2018 से 10 जुलाई, 2018 के मध्य किस राज्य में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत दम्पति मोबिलाईजेशन पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है?
(a) छत्तीसगढ़
(b) राजस्थान
(c) हिमाचल प्रदेश
(d) केरल
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 27 जून, 2018 से 10 जुलाई, 2018 के मध्य राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत दम्पत्ति मोबिलाईजेशन पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है।
  • इसके अलावा 11-24 जुलाई, 2018 के मध्य जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा भी आयोजित किया जाएगा।
  • इसका उद्देश्य योग्य दम्पत्तियों में सीमित परिवार व बच्चों में अंतराल रखने के प्रति जनजागरूकता उत्पन्न करना है।
  • इस पखवाड़े के दौरान विभिन्न गतिविधियां सम्पादित की जाएंगी और योग्य दम्पत्तियों में सीमित परिवार एवं बच्चों में अंतराल रखने हेतु ‘एक सार्थक कल की शुरुआत, परिवार नियोजन के साथ’ का संदेश प्रसारित किया जाएगा।
  • मोबिलाईजेशन पखवाड़ा के अंतर्गत योग्य दम्पत्ति संपर्क अभियान संचालित किए जाने के दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में सीमित परिवार के लाभ, विवाह की उचित आयु और बच्चों के जन्म में अंतराल के विषय में, प्रसवोत्तर परिवार कल्याण सेवाएं, अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन, परिवार नियोजन में पुरुषों की सहभोगिता एवं गर्भपात आदि से संबंधित परिवार कल्याण सेवाओं के विषय में लोगों को अवगत कराएंगे।
  • विश्व जनसंख्या दिवस (11 जुलाई) के अवसर पर जिला व ब्लॉक स्तर पर परिवार विकास मेलों का आयोजन किया जाएगा।

संबंधित लिंक…
http://www.dipr.rajasthan.gov.in/content/dipr/en/news-detail.72232.html
https://www.aapkiawaz.in/news/aap-ki-awaz-news-live-news-latest-news-jaipur-district-news-jaipur-pariwar-kalyan-karyakram-jaipur-couple-mobilization-fortnight-medical-and-health-shri-kalicharan-saraf/833
http://bhilwaraabtak.com/detail.php?cat-action=20&news-action=8199