प्रश्न-हाल ही में ट्वीटर सेवा डीएआरपीजीसेवा किसके द्वारा प्रारंभ की गई है?
(a) वाणिज्य विभाग
(b) पंचायती राज विभाग
(c) प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग
(d) महिला एवं बाल विकास विभाग
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य
- 1 फरवरी, 2017 को कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (DARPG-Department of Administrative Reforms and Public Grievances) द्वारा अपनी ट्वीटर सेवा आरंभ की गई।
- इस ट्वीटर हैंडल का नाम ‘डीएआरपीजी सेवा’ (DARPGSEVA) है।
- इस ट्वीटर सेवा का उद्देश्य लोक शिकायतों एवं प्रशासनिक सुधारों से संबंधित मुद्दों का समाधान करना है।
- इस सेवा के माध्यम से प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग शिकायतों के समाधान तथा विभाग से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों के समाधान में सहयोग हेतु आम लोगों तथा विभिन्न हितधारकों तक पहुंचने में सक्षम होगा।
- डीएआरपीजी मिशन का लक्ष्य सरकारी नीतियों एवं प्रक्रियाओं, शिकायत निपटान पर विशेष बल के साथ नागरिक केंद्रित शासन को बढ़ावा देने में सुधार के माध्यम से शासन और प्रशासनिक सुधारों की नई खोज में उत्कृष्टता को बढ़ावा देना है।
संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=157884
http://pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=59372