डिजिटल भुगतान अभियान के लिए साझेदारी

DSCI, MeitY and Google India join hands for 'Digital Payment Abhiyan'
प्रश्न-19 सितंबर, 2019 को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ‘डिजिटल भुगतान अभियान’ लांच किया। इस अभियान के संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) रविशंकर प्रसाद ने यह अभियान गूगल द्वारा आयोजित ‘गूगल फॉर इंडिया’ इवेंट में लांच किया।
(b) नैस्कॉम की भारतीय डेटा सुरक्षा परिषद, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और गूगल इंडिया इस अभियान के लिए संयुक्त रूप से काम करेंगे।
(c) इस अभियान का उद्देश्य नागरिकों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करना एवं भुगतान माध्यमों की निजता एवं सुरक्षा के विषय मे जागरूक करना है।
(d) यह अभियान 8 भाषाओं में संचालित किया जाएगा।
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
  • 19 सितंबर, 2019 को नैस्कॉम की भारतीय डाटा सुरक्षा परिषद केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और गूगल इंडिया ने ‘डिजिटल भुगतान अभियान’ के लिए संयुक्त रूप से कार्य करने हेतु साझेदारी की।
  • यह एक जागरूकता अभियान है।
  • यह अभियान केंद्रीय संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गूगल द्वारा आयोजित ‘गूगल फॉर इंडिया’ इवेंट में लांच किया।
  • इस अभियान का उद्देश्य नागरिकों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करना एवं भुगतान माध्यमों की निजता और सुरक्षा के विषय में जागरूक करना है।
  • भारतीय डेटा सुरक्षा परिषद (DSCI) ने इस अभियान के उद्देश्यों को पूरा करने और सभी राज्यों के उपयोग कर्ताओं हेतु आउटरीच को बढ़ाने के लिए विभिन्न डिजिटल भुगतान पारिस्थितिक तंत्र भागीदारों को शामिल किया है।
  • इन भागीदारों में बैकिंग, कार्ड नेटवर्क के साथ-साथ फिन-टेक सेगमेंट का प्रतिनिधित्व शामिल है।
  • यह राष्ट्रव्यापी अभियान सात भाषाओं (हिंदी, अग्रेंजी, तमिल, तेलुगू, बंगाली, कन्नड़ और मराठी) में संचालित किया जाएगा।
  • इसी अभियान से टियर 1 और टियर 2 शहरों के उपभोक्तताओं के साथ ही ग्रामीण उपभोक्ताओं को भी जोड़ा जाएगा।
  • इस अभियान के तहत लोगों को विभिन्न भुगतान माध्यमों यथा-यूपीआई, क्रेडिट और डेबिट कार्ड, डिजिटल वॉलेट और ऑनलाइन एवं मोबाइल बैंकिग के उचित उपयोग के विषय में जानकारी प्रदान की जाएगी।

लेखक-विजय प्रताप

संबंधित लिंक भी देखें…

https://economictimes.indiatimes.com/news/economy/policy/dsci-meity-and-google-india-join-hands-for-digital-payment-abhiyan/articleshow/71208642.cms

https://www.communicationstoday.co.in/dsci-meity-google-india-join-hands-for-digital-payment-abhiyan/