जीआईएफएएस (फ्रांस) और एसआईडीएम (भारत) में समझौता

प्रश्न-वर्तमान में भारतीय रक्षा निर्माता सोसायटी (SIDM) के अध्यक्ष कौन हैं?
(a) सुबीर राहा
(b) विरेंद्र सिंह धनाओ
(c) सुब्रत साहा
(d) सुरेंद्र पाल सिंह चीमा
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 17 अप्रैल, 2018 को भारतीय रक्षा निर्माता सोसाइटी (SIDM-Society of india Defence Manufacturers) और फ्रांस की जीआईएफएएस (GIFAS-Groupment des Industris Francaises Aeronautiques at Spatiales) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया।
  • यह समझौता ज्ञापन फ्रांसीसी एयरोस्पेस उद्योग और भारतीय रक्षा उद्योग के बीच वर्तमान और भविष्य की साझेदारी और सहकारी कार्यों हेतु एक स्थायी रूपरेखा को बढ़ावा देने के लिए किया गया।
  • समझौता ज्ञापन एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र में भारत के एक प्रमुख औद्योगिक मिशन के दौरान हस्ताक्षरित हुआ जो कि 16-19 अप्रैल, 2018 तक एसआईडीएम के समर्थन से जीआईएफएएस द्वारा आयोजित किया गया।
  • इसके माध्यम से भारत और फ्रांस तथा निर्यात ग्राहकों के बीच बेहतर आर्थिक और औद्योगिक सहयोग के माध्यम से व्यापार के विस्तार हेतु कार्य किया जाएगा।
  • यह एयरोस्पेस और रक्षा निर्माण, अनुसंधान और प्रौद्योगिकी, मानव पूंजी, इंजीनियरिंग सेवाएं, प्रणाली एकीकरण में परस्पर लाभकारी सहयोग को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न उपायों के कार्यान्वयन को सक्षमता प्रदान करेगा।
  • यह सहयोग आम हित के पांच क्षेत्रों पर केंद्रित होगा जो निम्न हैं-जीआईएफएएस और एसआईडीएम के सदस्यों के मध्य व्यापार के अवसरों का विकास, प्रशिक्षण और मानव पूंजी विकास, अनुसंधान और प्रौद्योगिकी, एयरोस्पेस उद्योग नीति और व्यापार माहौल तथा अंतरराष्ट्रीय व्यापार के मुद्दे।
  • वर्तमान में भारतीय रक्षा निर्माता सोसायटी (SIDM) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रत साहा हैं।

संबंधित लिंक
http://www.business-standard.com/article/news-ians/gifas-sidm-sign-mou-to-promote-future-partnerships-118041601248_1.html
https://www.thequint.com/hotwire-text/gifas-sidm-sign-mou-to-promote-future-partnerships
https://businesswireindia.com/news/fulldetails/signature-mou-between-gifas-france-sidm-india/57834