छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग और 3 कंपनियों में समझौता

प्रश्न-13 सितंबर, 2019 को छत्तीसगढ़ सरकार के स्वास्थ्य विभाग और तीन निजी स्वास्थ्य कंपनियों के बीच समझौता-ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ। इन तीन कंपनियों में से कौन कंपनी राज्य में कैंसर मरीजों की जांच और उपचार में राज्य सरकार को सहायता प्रदान करेगी?
(a) नोआर्टिस हेल्थेकयर प्राइवेट लिमिटेड
(b) एक्सटेंशन फॉर कम्युनिटी हेल्थकेयर आउटकम्स इंडिया
(c) वेदांता मेडिकल रिसर्च फाउंडेशन
(d) टाटा एआईजी मेडिकेयर
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य
  • 13 सितंबर, 2019 को छत्तीसगढ़ सरकार के स्वास्थ्य विभाग और निजी क्षेत्र के तीन कंपनियों नोऑर्टिस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड एक्सटेंशन फॉर कम्युनिटी हेल्थकेयर आउटकम्स इंडिया (ECHO) और वेदांता मेडिकल रिसर्च फाउंडेशन, नया रायपुर के बीच समझौता-ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ।
  • इस समझौता-ज्ञापन का उद्देश्य राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाना और मेडिकल स्टॉफ की दक्षता बढ़ाना है।
  • यह तीनों कंपनियां कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के तहत छत्तीसगढ़ में गैर- संचारी रोगों की पहचान एवं जांच तथा शासकीय अस्पतालों में मेडिकल स्टॉफ की दक्षता और योग्यता बढ़ाने का काम करेंगी।
  • इस समझौता-ज्ञापन अंतर्गत नोआर्टिस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड, प्रदेश के 8 जिलों में गैर-संचारी रोगों यथा मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर, पक्षाघात एवं तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों का पहचान व जांच हेतु कैंप आयोजित करेगी।
  • यह कंपनी ऑनलाइन और ऑफलाइन पाठयक्रमों के माध्यम से शासकीय अस्पतालों के मेडिकल स्टॉफ की क्षमता विकास करने में सहायता करेगी।
  • वेदांता मेडिकल रिसर्च फाउंडेशन, नया रायपुर, बालको मेडिकल सेंटर राज्य में कैसर मरीजों की जांच और उपचार में राज्य सरकार को सहायता प्रदान करेगा।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://bit.ly/2mlDkze