ग्रामोदय विकास योजना के तहत एक पायलट परियोजना

प्रश्न-30 जुलाई, 2020 को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय, भारत सरकार ने ‘ग्रामोदय विकास योजना’ के तहत अगरबत्ती निर्माण से जुड़े कारीगरों को लाभान्वित करने एवं ग्रामीण उद्योगों के विकास के लिए एक कार्यक्रम को मंजूरी प्रदान की। इस संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) इस कार्यक्रम के तहत मौजूदा समय में देश में कुल 4 पायलट परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।
(b) चार पायलट परियोजनाओं में से एक पूर्वोत्तर भारत में शुरू की जाएगी।
(c) पायलट परियोजनांतर्गत कारीगरों को कुल मिलाकर लगभग 50 स्वचालित अगरबत्ती बनाने की मशीन और 15 मिक्सिंग मशीन प्रदान की जाएगी।
(d) कार्यक्रम का उद्देश्य देश में अगरबत्ती उत्पादन में वृद्धि करना और पारंपरिक कारीगरों हेतु स्थायी रोजगार पैदा करना एवं उनकी आय में वृद्धि करना है।
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 30 जुलाई, 2020 को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम (एमएसएमई) मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा ‘ग्रामोदय विकास योजना’ के तहत अगरबत्ती निर्माण से जुड़े कारीगरों को लाभान्वित करने एवं ग्रामीण उद्योगों के विकास के लिए एक कार्यक्रम को मंजूरी प्रदान की।
  • इस कार्यक्रम के तहत मौजूदा समय में देश में कुल चार पायलट परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।
  • चार पायलट परियोजनाओं में से एक पायलट परियोजना पूर्वोत्तर भारत में शुरू की जाएगी।
  • पायलट परियोजनांतर्गत कारीगरों के प्रत्येक लक्ष्यित समूह को लगभग 50 स्वचालित अगरबत्ती बनाने की मशीन और 10 मिक्सिंग मशीनें प्रदान की जाएंगी।
  • इस प्रकार कुल चार पायलट परियोजनाओं में कारीगरों को कुल 200 स्वचालित मशीन और 40 मिक्सिंग मशीनें प्रदान की जाएंगी।
  • इस कार्यक्रम उद्देश्य देश में अगरबत्ती के उत्पादन में वृद्धि करना और पारंपरिक कारीगरों हेतु स्थायी रोजगार पैदा करना एवं उनकी आय में वृद्धि करना है।
  • अगरबत्ती निर्माण उद्योग को बढ़ावा देने हेतु हाल ही में भारत द्वारा लिए गए दो अहम निर्णयों में आयात नीति में अगरबत्ती को मुक्त व्यापार श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधित व्यापार की सूची में सूचीबद्ध करना और अगरबत्ती निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले चक्राकार बांस की छड़ी पर आयात शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करना शामिल है।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1642601