गुजरात में पाकिस्तान सीमा के निकट भारतीय वायुसेना की बेस योजना को मंजूरी

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारतीय वायुसेना को किस स्थल के निकट एक अग्रिम फाइटर बेस स्थापित करने से संबंधी योजना को मंजूरी प्रदान की गई?
(a) तवांग
(b) डीसा
(c) जैसलमेर
(d) कच्छ
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 21 मार्च, 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति द्वारा भारतीय वायुसेना की भारत की पश्चिमी सीमा के पास गुजरात के बनासकांठा जिले में डीसा के निकट एक अग्रिम फाइटर बेस स्थापित करने की लंबी अवधि से लंबित योजना को मंजूरी प्रदान की गई।
  • इसकी स्थापना से पाकिस्तान के विरुद्ध भारत की सैन्य क्षमता सुदृढ़ होगी।
  • भारतीय वायुसेना द्वारा 1000 मीटर रनवे के निर्माण के साथ ही छोटे डीसा हवाई अड्डे को परिवर्तित कर अग्रिम फाइटर बेस का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है।
  • इस हवाई अड्डे का उपयोग हेलीकॉप्टर लैंडिंग और वीवीआईपी संचालन हेतु किया जाता था।
  • इस समिति द्वारा रनवे का विस्तार करने, फाइटर एयरक्राफ्ट (लड़ाकू हवाई जहाज) का निर्माण करने और प्रशासनिक सुविधाओं हेतु लगभग 1000 करोड़ रुपये के शुरूआती निवेश की मंजूरी प्रदान की गई।

संबंधित लिंक
https://www.hindustantimes.com/india-news/centre-clears-plans-for-iaf-base-close-to-pakistan-border-in-gujarat/story-Y8L4AsvhZceQFNnWr3l5oM.html
http://defencelover.in/new-frontline-fighter-air-base-for-indian-air-force-near-to-border/
https://www.indiatoday.in/india/story/new-frontline-fighter-air-base-for-iaf-at-deesa-1195974-2018-03-23
http://www.timesnownews.com/india/article/indian-air-force-base-deesa-gujarat-banaskantha-pakistan-cabinet-committee-on-security-narendra-modi-ministry-of-defence-nirmala-sitharaman/210519