‘कौशल भारत अभियान’ के ब्रांड एम्बेसेडर

प्रश्न-हाल ही में कौन ‘कौशल भारत अभियान’ के ब्रांड एम्बेसेडर बने?
(a) अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर
(b) आमिर खान और अनुष्का शर्मा
(c) वरुण धवन और अनुष्का शर्मा
(d) इरफान खान और विद्या बालन
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 18 सितंबर, 2018 को बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ‘कौशल भारत अभियान’ (Skill India Campaign) के ब्रांड एम्बेसेडर बने।
  • इस रूप में वह प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाले ‘कौशल भारत अभियान’ को प्रोत्साहन और समर्थन देंगे।
  • उल्लेखनीय है कि वरुण धवन और अनुष्का शर्मा अपनी फिल्म ‘सुई धागा मेड इन इंडिया’ के माध्यम से भारत के उद्यमियों और कुशल कामगारों, विशेषकर के घरेलू हथकरघा कारीगरों, दस्तकारों और बुनकरों को प्रोत्साहित करने का काम कर रहे हैं।
  • यह फिल्म जमीनी स्तर पर भारत के प्रतिभाशाली कारीगरों और कुशल कामगारों की छुपी हुई क्षमताओं और उनके समक्ष चुनौतियों एवं विषयों पर प्रकाश डालती है।
  • गौरतलब है कि ‘कौशल भारत’ (Skill India) 15 जुलाई, 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया एक अभियान है, जिसका लक्ष्य वर्ष 2022 तक विभिन्न कौशल में भारत में लगभग 40 करोड़ से अधिक लोगों को प्रशिक्षित करना है।
  • कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की अगुवाई वाले ‘कौशल भारत अभियान’ का उद्देश्य (i) आधुनिक एवं परंपरागत दोनों ही तरह के रोजगार परक प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मानकीकरण करना,
    (ii) अत्याधुनिक आधारभूत ढांचे का विकास और उद्योग जगत की भागीदारी सुनिश्चत करना।
    (iii) युवाओं को रोजगार के लिए ज्यादा उपयुक्त बनाने के लिए तकनीकी समर्थन मुहैया कराना तथा देश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों का सृजन करना।

लेखक-विवेक कुमार त्रिपाठी

संबंधित लिंक…
http://www.pib.gov.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=1546635