‘कोरिया प्लस’ पहल का शुभारंभ

Launch of Korea Plus Strengthening India – Korea Relations

प्रश्न-18 जून, 2016 को वाणिज्य एवं उद्योगमंत्री निर्मला सीतारमण और कोरिया के ऊर्जा मंत्री जू ह्यूंगवान ने भारत में किसको बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘कोरिया प्लस’ पहला की शुरुआत की?
(a) ऊर्जा सहयोग को
(b) अंतरिक्ष सहयोग को
(c) निवेश को
(d) पर्यटन को
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 18 जून, 2016 को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मणा सीतारमण और कोरिया के व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्री जू ह्यूंगवान ने भारत में कोरियाई निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘कोरिया प्लस’ पहल की शुरुआत की।
  • जनवरी, 2016 में ‘कोरिया प्लस’ पहल की स्थापना के लिए कोरिया के व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्रालय तथा भारत के राष्ट्रीय निवेश संवर्धन एवं सरणीकरण संस्था के उपक्रम ‘इनवेस्ट इंडिया’ के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये थे।
  • यह समझौता ज्ञापन मई, 2015 में भारतीय प्रधानमंत्री की दक्षिण कोरिया दौरे का परिणाम है।
  • ‘कोरिया प्लस’ में कोरियाई सरकार के व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्रालय के प्रतिनिधि, कोरिया व्यापार निवेश संवर्धन संस्था (KOTRA) के प्रतिनिधि और साथ ही ‘इनवेस्ट इंडिया’ के 3 प्रतिनिधियों को रखा गया है।
  • ‘कोरिया प्लस’ के उद्देश्य में पहली बार भारतीय बाजार में प्रवेश करने वाले कोरियाई उद्यमों का समर्थन, भारत में व्यापार करने के लिए कोरियाई कंपनियों द्वारा कठिनाइयों से सामना और उनकी ओर से भारत सरकार की नीतियों की वकालत आदि को इसके अंतर्गत लाया गया है।
  • यह बैठकों की व्यवस्था करने, जनसंपर्क और अनुसंधान/मूल्यांकन में सहायता और भारत में निवेश को इच्छुक कोरियाई कंपनियों को सूचना और परामर्श प्रदान करने के लिए एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करेगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=146305