ईपीएफओ सामान्य सेवा केंद्र के नेटवर्क में शामिल

EPFO joins network of Common Services Centers

प्रश्न-25 अक्टूबर, 2016 को ईपीएफ सदस्यों हेतु पेश की जानेवाली सुविधा की पहुंच का विस्तार करने हेतु ईपीएफओ और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के मध्य एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया था। यह समझौता ज्ञापन प्रारंभ में कितने वर्षों की अवधि के लिए है?
(a) 2 वर्ष
(b) 3 वर्ष
(c) 4 वर्ष
(d) 5 वर्ष
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 27 अक्टूबर, 2016 को जारी पत्र सूचना कार्यालय की विज्ञप्ति के अनुसार ईपीएफ सदस्यों हेतु पेश की जाने वाली सुविधा की पहुंच की विस्तार करने हेतु कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO-Employees Provident Fund Organisation) सामान्य सेवा केंद्र के नेटवर्क में शामिल हो गया।
  • 25 अक्टूबर, 2016 को इस आशय के समझौता ज्ञापन पर ईपीएफओ और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड ने हस्ताक्षर किया था।
  • यह समझौता ज्ञापन प्रारंभ में 5 वर्षों की अवधि के लिए है।
  • शुरूआती दौर में ईपाएफओ की कर्मचारी पेंशन योजना के पेंशन भोगी सीएससी नेटवर्किंग के अनेकानेक प्वाइंटस ऑफ प्रेजेंस (POP) के साथ-साथ ईपीएफओ कार्यालयों में उपलब्ध इन केंद्रों के जरिए जीवन प्रमाण पत्र कार्यकम के माध्यम से अपने डिजिटल प्रमाणपत्रों को पेश कर सकते हैं।
  • इन साझा सेवा केंद्रों (CSC) के नेटवर्क की गणना विश्व के सबसे बड़े सरकारी मंजूरी प्राप्त ऑनलाइन सेवा डिलीवरी चैनलों में होती है।
  • साझा सेवा केंद्रों और उसके नेटवर्क के संदर्भ में और अधिक जानकारी csc.gov.in पर प्राप्त की जा सकती है।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=152018
http://www.financialexpress.com/economy/epfo-joins-network-of-common-services-centers/431354/
http://pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=55821