इसरो और वीएसएसयूटी के मध्य समझौता

प्रश्न-अगस्त, 2020 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और बुर्ला स्थित वीर सुरेंद्र साईं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (वीएसएसयूटी) के मध्य इस प्रौद्योगिकी केंद्र में नवोन्मेष सह विकास केंद्र (इन्क्यूबेशन) की स्थापना हेतु एक समझौते के तहत इसरो बुनियादी ढांचे के विका हेतु वीएसएसयूटी को तकनीकी परामर्श और कितनी राशि की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा?
(a) 50 लाख रुपये
(b) 1 करोड़ रुपये
(c) 1.50 करोड़ रुपये
(d) 2.50 करोड़ रुपये
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • अगस्त, 2020 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और बुर्ला के वीर सुरेंद्र साईं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (वीएसएसयूटी) ने इस प्रौद्योगिकी केंद्र में नवोन्मेष सह विकास (इन्क्यूबेशन) केंद्र की स्थापना हेतु सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किए।
  • इस केंद्र से विद्यार्थियों को अंतरिक्ष अनुसंधान के विषय में जानकारी प्राप्त होगी।
  • इस समझौते के तहत इसरो बुनियादी ढांचे के विकास के लिए वीएसएसयूटी को तकनीकी परामर्श और 50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।
  • उल्लेखनीय है कि इस संस्थान के इनोवेशन क्लब द्वारा विकसित एक शोध संबंधी रॉकेट (साउंडिंग रॉकेट) को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.telegraphindia.com/india/isro-signs-pact-with-veer-surendra-sai-university-of-technology-vssut/cid/1790072

https://www.hindustantimes.com/education/vssut-first-to-set-up-space-innovation-cum-incubation-centre-with-isro/story-baqiVPndKjIN1I6Z5ud9lJ.html