इसरो और जॉक्सा के मध्य समझौता ज्ञापन

MoU between the Indian Space Research Organisation (ISRO) and the Japanese Aerospace Exploration Agency (JAXA) for cooperation in the field of outer space

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल को इसरो और जॉक्सा के मध्य बाह्य अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग के लिए हुए समझौता ज्ञापन के संबंध में जानकारी प्रदान की गयी। जॉक्सा किस देश की अंतरिक्ष एजेंसी है?
(a) ब्रिटेन
(b) जापान
(c) रूस
(d) कनाडा
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 18 जनवरी, 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल को इसरो (ISRO) व जापान की अंतरिक्ष एजेंसी जॉक्सा (JAXA : Japanese Aerospace Exploration Agency) के मध्य बाह्य अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग के लिए हुए समझौता ज्ञापन (MoU) की जानकारी प्रदान की गयी।
  • उल्लेखनीय है कि दोनों अंतरिक्ष एजेंसियों के मध्य टोकियो (जापान) में 11 नवंबर, 2016 को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गये थे।
  • इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य प्रत्येक देश में लागू कानून एवं नियमों और उनके अंतरराष्ट्रीय दायित्यों के अनुसार, शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए अन्वेषण एवं बाह्य अंतरिक्ष क्षेत्र के इस्तेमाल के लिए साझा गतिविधियों को आगे बढ़ाना है।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=59217
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=157461
http://www.pmindia.gov.in/en/news_updates/cabinet-apprised-of-the-mou-between-the-isro-and-the-japanese-aerospace-exploration-agency/?comment=disable