इन्वेस्ट इंडिया और उद्योग विभाग (उत्तराखंड) के मध्य समझौता

MOU SIGNED AT CM’S RESIDENCE TO PUSH INDUSTRIAL DEVELOPMENT

प्रश्न-इन्वेस्ट इंडिया है-
(a) एक स्टार्टअप मंच
(b) एक गैर-सरकारी संगठन
(c) भारत सरकार की आधिकारिक निवेश प्रोत्साहन एवं फैसिलिटेशन एजेंसी
(d) भारत और ब्रिटेन के मध्य स्थापित एक निवेश प्लेटफार्म
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 25 अक्टूबर, 2017 को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की उपस्थिति में मुख्यमंत्री आवास में इन्वेस्ट इंडिया और उद्योग विभाग, उत्तराखंड सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया।
  • समझौता ज्ञापन के अनुसार इन्वेस्ट इंडिया द्वारा राज्य को स्टार्टअप नीति के क्रियान्वयन हेतु समुचित तकनीक एवं विशेष सहायता मुहैया कराई जाएगी।
  • इन्वेस्ट इंडिया द्वारा उद्योग निदेशालय के माध्यम से राज्य में स्टार्टअप नीति, 2017 के क्रियान्वयन, ज्ञान का हस्तांतरण तथा तकनीकी सहायता अपग्रेड लर्निंग एंड डेवलपमेंट कार्यक्रम के विस्तार में सहायता, स्टार्टअप के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन तथा ग्रीवान्स मॉडयूल की स्थापना में सहयोग प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अलावा स्टार्टअप उत्तराखंड के लिए संभावित निवेश की पहचान, स्टार्टअप हेतु परामर्श, विनियामक सुधार तथा व्यापार सलाहकार के रूप में मार्गदर्शन, स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए अंतरराष्ट्रीय साझेदारी में भी राज्य को इन्वेस्ट इंडिया सहयोग प्रदान करेगा।
  • ज्ञातव्य है कि इन्वेस्ट इंडिया भारत सरकार की आधिकरित निवेश प्रोत्साहन एवं फैसिलिटेशन एजेंसी है।
  • भारत सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत निवेशकों को ‘हैण्डहोल्ंिडग’ सहयोग प्रदान करने हेतु इसे प्रथम सम्पर्क बिंदु के रूप में स्थापित किया गया है।

संबंधित लिंक
http://www.samacharjagat.com/news/business/invest-india-will-provide-assistance-to-uttarakhand-for-startup-policy-171512
http://www.dailypioneer.com/state-editions/dehradun/mou-signed-at-cms-residence-to-push-industrial-development.html
https://www.jagran.com/uttarakhand/dehradun-city-mou-signed-between-state-government-and-invest-india-agency-16914050.html