आरबीआई ने पर्यवेक्षी सहयोग और पर्यवेक्षी सूचना के विनिमय पर प्रूडेंशियल अथॉरिटी और फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी, यूके के साथ समझौता किया

RBI inks information exchange pact with UK financial body

प्रश्न-रिजर्व बैंक ने पर्यवेक्षी सूचना साझा करने और आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए अब तक कितने देशों के साथ समझौता किया है।
(a) 35
(b) 40
(c) 33
(d) 30
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 2 दिसंबर, 2015 को भारतीय रिजर्व बैंक ने ‘पर्यवेक्षी सहयोग और पर्यवेक्षी सूचना के विनिमय’ पर प्रूडेंशियल अथॉरिटी (पीआरए) और फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी (एफसीए) यूनाइटेड किंगडम के साथ अलग-अलग समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।
  • इस समझौते पर प्रूडेंशियल अथॉरिटी की तरफ से एड्रयू बैली मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रूडेंशियल अथॉरिटी और उपगर्वनर प्रूडेंशियल रेग्यूलेशन बैंक ऑफ इंग्लैंड तथा भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से एस.एस.मूदड़ा उपगर्वनर आरबीआई द्वारा हस्ताक्षर किया गया।
  • फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी के साथ समझौता ज्ञापन पर एफसीए की तरफ से जॉन ग्रिफिथ जॉन्स अध्यक्ष एफसीए एवं एस.एस.मूदड़ा उपगर्वनर आरबीआई ने हस्ताक्षर किया।
  • ज्ञातव्य है कि पूर्व में आरबीआई ने जुलाई, 2012 में फाइनेंशियल सर्विसेस अथॉरिटी, यूके के साथ पर्यवेक्षी सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया था।
  • बाद में यूके वित्तीय सेवा विनियमन में क्रियान्वित व्यापक सुधारों के भाग के रूप में फाइनेंशियल सर्विसेस अथॉरिटी द्वारा किए जाने वाले कार्य प्रूडेंशियल अथॉरिटी, फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी और बैंक ऑफ इंग्लैंड को अंतरित हो गए।
  • फाइनेंशियल सर्विसेज अथॉरिटी से प्रूडेंशियल अथॉरिटी, फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी और बैंक ऑफ इंग्लैंड में कार्य अंतरित होने के कारण भारतीय रिजर्व बैंक और पीआरए तथा एफसीए के मध्य पर्वेक्षी सहयोग के लिए अलग-अलग समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करना आवश्यक हो गया था।
  • रिजर्व बैंक ने अब तक आर्थिक सहयोग को बढ़ाने और पर्यवेक्षी सूचना साझा करने के लिए 33 देशों के साथ समझौता ज्ञापन/पर्यवेक्षी सहयोग पत्र और सहयोग पत्रक पर हस्ताक्षर किए हैं।

संबंधित लिंक भी देखें…
https://www.rbi.org.in/Scripts/BS_PressReleaseDisplay.aspx?prid=35607
https://www.rbi.org.in/hindi/Scripts/PressReleases.aspx?ID=27402
http://www.outlookindia.com/news/article/rbi-inks-info-exchange-pact-with-uk-financial-body/922465
http://www.business-standard.com/article/pti-stories/rbi-inks-info-exchange-pact-with-uk-financial-body-115120200431_1.html