अरुणाचल प्रदेश में पहली वाणिज्यिक फ्लाइट की लैंडिंग

प्रश्न-हाल ही में एलायंस एअर के 42 सीटर एटीआर विमान ने गोपीनाथ बारदोलोई हवाई अड्डा, गुवाहाटी से उड़ान भरकर अरुणाचल प्रदेश के किस जिले में स्थित पासीघाट एडवांस लैंडिंग ग्राउंड पर बतौर वाणिज्यिक उड़ान के रूप में पहली बार लैंडिंग की?
(a) लोहित
(b) पूर्वी सियांग
(c) चांगलांग
(d) पूर्वी कामेंग
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 21 मई, 2018 को एलायंस एयर के 42 सीटर एटीआर विमान ने लोकप्रिय गोपीनाथ बारदोलोई हवाई अड्डा, गुवाहाटी से उड़ान भरकर अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी सियांग जिले में स्थित पासीघाट एडवांस लैंडिंग ग्राउंड पर बतौर पहली वाणिज्यिक उड़ान के रूप में लैंडिंग की।
  • इस लैंडिंग के साथ ही अरुणाचल प्रदेश ने देश के विमानन मानचित्र पर राज्य की पहली वाणिज्यिक उड़ान के रूप में जगह बनाई।
  • इस विमान में गुवाहाटी से अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित 25 यात्रियों ने यात्रा की।
  • एअर इंडिया की सहायक कंपनी एलांयस एअर कलकत्ता-गुवाहाटी-पासीघाट मार्ग पर सप्ताह में तीन बार (मंगलवार, गुरुवार और शनिवार) को उड़ान सेवाएं संचालित करेगी।
  • इस वाणिज्यिक उड़ान के प्रारंभ होने से क्षेत्र में बेहतर संपर्क, आर्थिक विकास और पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।
  • वर्तमान में अरुणाचल प्रदेश में लगभग 120 हैलीपैड और 10 उन्नत लैंडिंग ग्राउंड हैं, जो रक्षा के साथ ही नागरिक उद्देश्यों के लिए भी निर्मित किए गए हैं।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://indianexpress.com/article/north-east-india/arunachal-pradesh/first-commercial-flight-landed-in-arunachal-pradesh-since-independence-all-you-need-to-know-5186603/ https://www.firstpost.com/india/arunachal-pradesh-on-aviation-map-first-commercial-aircraft-lands-in-north-east-state-cm-pema-khandu-calls-it-historic-moment-4477819.html