अबूधाबी के क्राउन प्रिंस की भारत यात्रा

State Visit of Crown Prince of Abu Dhabi to India (10-12 February 2016)

प्रश्न-हाल ही में अबूधाबी के क्राउन प्रिंस तथा यूएई सशस्त्र बलों के उप सुप्रीम कमांडर जनरल शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नहयान भारत की राजकीय यात्रा पर रहे। उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के मध्य कितने करारों/एमओयू पर हस्ताक्षर हुए?
(a) 11
(b) 9
(c) 15
(d) 10
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर अबूधाबी के क्राउन प्रिंस तथा यूएई सशस्त्र बलों के उप सुप्रीम कमांडर जनरल शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नहयान 10-12 फरवरी, 2016 के दौरान भारत की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर रहे।
  • उनकी यह यात्रा अगस्त, 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूएई की यात्रा के बाद हो रही है, जिसके दौरान दोनों देश संबंध को एक व्यापक सामरिक साझेदारी के रूप में स्तरोन्नत करने के लिए सहमत हुए थे।
  • ऐतिहासिक रूप से भारत और यूएई के बीच संबंध मधुर एवं मैत्रीपूर्ण हैं जो परस्पर लाभप्रद वाणिज्यिक आदान-प्रदान एवं व्यापक जन दर जनसंपर्क पर आधारित है।
  • दोनों देशों के मध्य संतुलित द्विपक्षीय व्यापार का मूल्य वर्ष 2014-15 में 59 बिलियन अमेरिकी डॉलर था जिसकी वजह से यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार साझेदार बन गया है।
  • यूएई भारत की ऊर्जा सुरक्षा में महत्त्वपूर्ण रूप से योगदान करता है तथा वर्ष 2014-15 में भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति करने वाला छठवां सबसे बड़ा देश है।
  • अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी तथा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की।
  • अबूधाबी के क्राउन प्रिंस तथा यूएई सशस्त्र बलों के उप सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नह्रयान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 11 फरवरी, 2016 को नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय बैठक संपन्न की।
  • इस द्विपक्षीय बैठक में दोनों देशों के मध्य निम्नलिखित 9 करारों/एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए-
    1. साइबर स्पेस और साइबर अपराध से लड़ने पर एमओयू।
    2. भारत में अवसंरचना निवेश में यूएई के संस्थागत निवेशकों की भागीदारी को सुगम बनाने के लिए एक रूपरेखा बनाने पर एमओयू।
    3. नवीकरणीय ऊर्जा सहयोग पर सामान्य रूप रेखा पर करार।
    4. शांतिपूर्ण प्रयोजनों के लिए बाहरी अंतरिक्ष के अन्वेषण एवं प्रयोग में सहयोग पर इसरो और यूएई अंतरिक्ष एजेंसी के बीच एमओयू।
    5. भारतीय बीमा विनियामक प्राधिकरण (IRDA) और यूएई बीमा प्राधिकरण के बीच द्विपक्षीय सहयोग के लिए एमओयू।
    6.भारत और यूएई के बीच कार्यपालक सांस्कृतिक सहयोग कार्यक्रम (EPCC)।
    7.कौशल विकास तथा अर्हताओं की मान्यता के लिए सहयोग पर भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) और संयुक्त अरब अमीरात सरकार के राष्ट्रीय अर्हता प्राधिकरण (NQA) के बीच मंशा पत्र।
    8.दुबई आर्थिक परिषद (DEC) और भारतीय निर्यात-आयात बैंक के बीच एमओयू।
    9.भारतीय रिजर्व बैंक तथा सेंट्रल बैंक ऑफ संयुक्त अरब अमीरात के बीच भारतीय रुपये (INR)/ यूएई दीरहाम (AED) द्विपक्षीय करेंसी स्वैप की व्यवस्था पर एमओयू।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://www.mea.gov.in/incoming-visit-detail-hi.htm?26338/Transcript+of+Media+Briefing+by+Secretary+East+on+State+Visit+of+Crown+Prince+of+Abu+Dhabi+to+India+February+10+2016
http://www.mea.gov.in/incoming-visit-detail-hi.htm?26331/State+Visit+of+Crown+Prince+of+Abu+Dhabi+and+Deputy+Supreme+Commander+of+the+UAE+Armed+Forces+to+India+1012+February+2016
http://www.mea.gov.in/incoming-visit-detail-hi.htm?26349/India+UAE+Joint+Statement+during+the+State+Visit+of+Crown+Prince+of+Abu+Dhabi