मौजूदा औषधि क्रय नीति (पीपीपी) के विस्तार/नवीनीकरण को मंजूरी

Cabinet approves extension renewal of the extant Pharmaceuticals Purchase Policy (PPP)
प्रश्न-20 नवंबर, 2019 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा फार्मा केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम के अंतिम क्लोजर/रणनीतिक विनिवेश होने तक कितनी औषधियों की मौजूदा सूची में अल्कोहलिक हैड डिसाइन्फैक्टेन्ट (एएचडी) नामक एक अतिरिक्त उत्पाद जोड़ते हुए समान नियमों एवं शर्तों के साथ मौजूदा औषधि क्रय नीति (पीपीपी) के विस्तार/नवीकरण हेतु मंजूरी प्रदान की गई?
(a) 103
(b) 104
(c) 105
(d) 110
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य
  • 20 नवंबर, 2019 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा फार्मा केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम के अंतिम क्लोजर/रणनीतिक विनिवेश होने तक 103 औषधियों की मौजूदा सूची में अल्कोहलिक है। 5 डिसाइन्फैक्टेन्ट (एएचडी) नामक एक अतिरिक्त उत्पाद जोड़ते हुए समान नियमों एवं शर्तों के साथ मौजूदा औषधि क्रय नीति (पीपीपी) के विस्तार/नवीकरण हेतु मंजूरी प्रदान की गई।
  • इस नीति के विस्तार/नवीकरण से फार्मा केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों को अपनी मौजूदा सुविधाओं के मन मुताबिक उपयोग में मदद मिलेगी।
  • इसके तहत अधिक लागत वाली अत्याधुनिक मशीनरी के संचालन के परिणामस्वरूप केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों के मामले निपटारे के समय अधिक लाभ की प्राप्ति करना और विनिवेश के तहत केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों के संदर्भ में बेहतर मूल्यांकन संभव होगा।
  • फार्मा केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों एवं उनकी सहायक इकाइयों द्वारा 103 औषधियों के संदर्भ में 5 वर्ष के लिए 30 अक्टूबर, 2013 को मंत्रिमंडल ने औषधि क्रय नीति (पीपीपी) को मंजूरी प्रदान की थी।
  • यह नीति केंद्र/राज्य सरकार के विभागों और उनके सार्वजनिक उपक्रमों आदि द्वारा क्रय हेतु लागू है।
  • उत्पादों का मूल्य निर्धारण राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण द्वारा किया जाता है।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.pmindia.gov.in/en/news_updates/cabinet-approves-indias-approach-to-un-climate-change-conference-to-be-held-in-spain-next-week/?comment=disable

http://pibarchive.nic.in/newsite/erelease.aspx?relid=194758