बौद्धिक संपदा अधिकारों के लिए वेबसाइट और मोबाइल ऐप

DPIIT launches website and mobile app for IPR
प्रश्न-14 अक्टूबर, 2019 को बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) नई दिल्ली में एक वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन (अपने नवोत्पादों को संरक्षित, सुरक्षित रखना सीखें और बढ़ाएं) का शुभारंभ किया गया। यह वेबसाइट और मोबाइल ऐप सीआईपीएएम-डीपीआईआईपी के लिए प्रकोष्ठ द्वारा क्वालकॉम और किस लॉ यूनिवर्सिटी के सहयोग से विकसित किया गया है?
(a) नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
(b) नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, बंगलुरू
(c) नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी, भोपाल
(d) नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य
  • 14 अक्टूबर, 2019 को उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के सचिव गुरुप्रसाद महापात्र ने बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) पर नई दिल्ली में एक वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन (अपने नवोत्पादों को संरक्षित, सुरक्षित रखना सीखें और बढ़ाएं) का शुभारंभ किया।
  • यह वेबसाइट और मोबाइल ऐप आईपीआर संवर्धन और प्रबंधन (सीआईपीएएम)-डीपीआईआईपी के लिए प्रकोष्ठ द्वारा क्वालकॉम और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली के सहयोग से विकसित किया गया है।
  • इस ई-लर्निंग प्लेटफार्म (एल 2 प्रो इंडिया, आईपी-ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म एवं एल 2 प्रो इंडिया मोबाइल ऐप) का मॉड्यूल युवाओं, नवोत्पादकों, उद्यमियों और लघु तथा मध्यम उद्यमों को अपने स्वामित्व एवं संरक्षण के संदर्भ में आईपीआर को समझने में सहायता प्रदान करेगा, आईपी को व्यवसाय मॉडल से जोड़ेगा और अनुसंधान एवं विकास प्रयासों हेतु उपयोगिता प्रदान करेगा।
  • उल्लेखनीय है कि एल-2 प्रो को जर्मनी, इटली, ब्रिटेन और फ्रांस में सफलतापूर्वक लागू किया गया है।
  • एल 2 प्रो इंडिया आईपी ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म के तीन विभिन्न स्तरों आधारभूत, मध्यम और अत्याधुनिक के लिए 11 मॉड्यूल होंगे।
  • प्रत्येक मॉड्यूल में अवधारणाओं को समझने के लिए ई-टेक्स्ट, लघु एनिमेटेड वीडियो, विषय के विषय के बारे में अतिरिक्त संसाधनों के लिंक, मूल्यांकन हेतु प्रश्नोत्तरी और विषय के संदर्भ में विद्यार्थी की जानकारी और समझ की ग्रेडिंग की जानकारी उपलब्ध होगी।
  • विद्यार्थियों को ई-लर्निंग मॉड्यूलों की सफल समाप्ति पर सीआईपीएएमडीपीआईआईटी और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली और क्वालकॉम ई-प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://pib.gov.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=193781

https://pib.gov.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=1588074

https://economictimes.indiatimes.com/small-biz/startups/newsbuzz/dpiit-launches-website-and-mobile-app-for-ipr/articleshow/71580665.cms