इंटरनेशनल प्रेस फ्रीडम अवॉर्ड्स-2015

International Press Freedom Awards -2015

प्रश्न-15 सितंबर, 2015 को निम्नलिखित में से किन देशों के पत्रकारों को ‘इंटरनेशनल प्रेस फ्रीडम अवार्ड्स-2015’ दिए जाने की घोषणा की गई?
(a) इथिओपिया, मलेशिया, पराग्वे और सीरिया,
(b) मलेशिया, सीरिया, अफगानिस्तान और श्रीलंका
(c) अफगानिस्तान, श्रीलंका, इथिओपिया और पराग्वे
(d) श्रीलंका, सीरिया, मलेशिया और पराग्वे
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 15 सितंबर, 2015 को चार देशों-इथिओपिया-मलेशिया, पराग्वे और सीरिया के पत्रकारों को इंटरनेशनल प्रेस-फ्रीडम अवॉर्ड्स-2015 देने की घोषणा की गई है।
  • उल्लेखनीय है कि ‘कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स (Committee to Project Joornalists) द्वारा इंटरनेशनल प्रेस फ्रीडम अवॉर्डस प्रदान किया जाता है।
  • वर्ष 2015 के ये पुरस्कार इथियोपिया के जोन 9 ब्लॉगर्स, मलेशिया के जुल्किफली अनवर उलहके ‘जुनार’, पराग्वे के कैन्डिडो फिगुएरेडो रुइज और सीरिया के ‘रक्का’ (Raqqa) नामक नागरिक पत्रकारिता प्रयास को प्रदान किए जाएगें।
  • ध्यातव्य है कि एसोसिएटेड प्रेस की पाकिस्तान और अफगानिस्तान की विशेष क्षेत्रीय संवाददाता ‘कैथी गैनन’ को प्रेस की स्वतंत्रता हेतु आजीवन उपलब्धि के लिए ‘बर्टन बेंजामिन मेमोरियल पुरस्कार’ दिया जाएगा।
  • गौरतलब है कि 24 नवंबर, 2015 को ‘कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्टस (CPJ) के वार्षिक अवॉर्ड एंड बेनेफिट डिनर, न्यूयॉर्क सिटी में सभी विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
https://www.cpj.org/awards/
https://cpj.org/2015/09/-cpj-announces-2015-international-press-freedom-aw.php
https://www.washingtonpost.com/news/comic-riffs/wp/2015/09/15/charged-malaysian-cartoonist-zunar-receives-2015-cpj-press-freedom-award/