भारत-ब्रिटेन में समझौता

प्रश्न-हाल ही में भारत और ब्रिटेन के बीच किस क्षेत्र में तकनीकी सहयोग पर अप्रैल, 2018 में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन से केंद्रीय मंत्रिमंडल को अवगत कराया गया?
(a) लोक प्रशासन
(b) नवीकरणीय ऊर्जा
(c) सतत शहरी विकास
(d) सूचना प्रौद्योगिकी
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 6 जून, 2018 को भारत और ब्रिटेन के बीच सतत शहरी विकास के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग पर अप्रैल, 2018 में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन से केंद्रीय मंत्रिमंडल को अवगत कराया गया।
  • इसका उद्देश्य सतत शहरी विकास के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच संस्थागत सहयोग उपलब्ध कराना और उसे सुदृढ़ बनाना है।
  • सहयोग के क्षेत्रों में स्मार्ट सिटी का विकास, ठोस कचरा प्रबंधन, पर्यावरण के अनुकूल किफायती आवास, अपशिष्ट जल प्रबंधन, शहरी संस्थानों में क्षमता निर्माण, शहरी क्षेत्रों में कौशल विकास, शहरी मोबिलिटी, बौद्धिक परिवहन प्रणाली एवं परिवर्तन केंद्रित विकास, वित्तीय पहुंच में नवाचार एवं अन्य संबंधित क्षेत्र शामिल हैं।
  • इस समझौता ज्ञापन के तहत एक भारत-यूके (UK) संयुक्त कार्यसमूह का गठन किया जाएगा।
  • यह कार्यसमूह समझौता ज्ञापन के दायरे में सहयोग पर रणनीति एवं कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करेगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
https://www.business-standard.com/article/news-cm/cabinet-approves-memorandum-of-understanding-mou-between-india-and-united-kingdom-118060700435_1.html
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=179814http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=179814http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=179814http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=179814