सेंटीलीज जनजाति की सुरक्षा पर अधिसूचना

प्रश्न-निम्नलिखित में कौन सी अनुसूचित जनजाति अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में रहती है/है?
(1) जारवा
(2) संथाल
(3) सेंटीलीज
कूटः
(a) 1 एवं 2
(b) 1 एवं 3
(c) 2 एवं 3
(d) 1, 2 एवं 3
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 5 फरवरी, 2019 को गृह राज्यमंत्री हंसराज गंगाराम अहीर द्वारा लेकसभा में एक प्रश्न का लिखित उत्तर देते हुए। सेंटीलीज (जनजातियों) की सुरक्षा के लिए अधिसूचना का उल्लेख किया गया।
  • इसके अनुसार अंडमान निकोबार द्वीप के संपूर्ण उत्तरी सेंटीनेल द्वीप के हाई वाटर मार्क से 5 किमी. तटीय समुद्री क्षेत्र को आदिवासी आरक्षित क्षेत्र के रूप में अधिसूचित किया गया है।
  • सेंटीनेली जनजाति अभी भी अलगाव का जीवन जी रहे हैं। सरकार ने उनकी जीवन शैली का सम्मान करते हुए सुरक्षा के लिए ‘आंखे खुली और बंद हाथ’ के तरीके को अपनाया है।
  • उत्तरी सेंटीनेल द्वीप के नौपरिसंचालन का एक प्रोटोकॉल अधिसूचित किया गया है, जिसमें तटरक्षक बल के जहाज और हवाई जहाज, मरीन पुलिस की नावें उत्तरी सेंटीनल के चारों ओर निगरानी रखेंगी।
  • तटीय समुद्री सीमा से 1 किमी. से 5 किमी. तक आदिवासी अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया गया है, ताकि इस परिधि में आने वाले आदिवासी समूहों के लिए समुद्री संसाधन उपलब्ध हों।
  • वर्ष 2013 में जारवा आदिवासी आरक्षित क्षेत्र के आस-पास बफर जोन अधिसूचित किया गया है। इसके अंतर्गत इस क्षेत्र में सभी वाणिज्यिक/पर्यटन गतिविधियां प्रतिबंधित रहती हैं।
  • उपर्युक्त उपायों के अतिरिक्त अंडमान निकोबार द्वीप (पीएटी) विनियमन, 1956, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989, विदेशियों के लिए प्रतिबंध (प्रतिबंधित क्षेत्र) आदेश, 1963 भारतीय वन अधिनियम, 1927 और वन्य जीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के अंतर्गत सेटीनेली जनजातियों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए गए हैं।

लेखक-धीरेंद्र सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

http://pib.nic.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=1562728

https://www.financialexpress.com/india-news/one-confrontational-incident-reported-with-sentinelese-tribe-in-10-years-government/1477872/