प्रश्न-शॉपमैटिक है, एक
(a) अंतरराष्ट्रीय ई-कॉमर्स कंपनी
(b) रिटेल स्टोर चेन
(c) ई-ऑक्शन कंपनी
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य
(a) अंतरराष्ट्रीय ई-कॉमर्स कंपनी
(b) रिटेल स्टोर चेन
(c) ई-ऑक्शन कंपनी
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य
- अक्टूबर, 2019 में अंतरराष्ट्रीय ई-कॉमर्स कंपनी ‘शॉपमैटिक’ ने भुगतान तकनीक प्रदाता ‘पेयू’ के साथ एक रणनीतिक समझौता किया।
- समझौता शॉपमैटिक मर्चेंटों को ग्राहकों से एक ही मंच पर व्यवधानरहित और मल्टीपल चैनलों, उपकरणों व मोड्स से भुगतान स्वीकार में सक्षम बनाता है।
- वर्तमान में ‘शॉपमैटिक’, शॉपर्स (खरीददारों) को ‘यूपीआई’, ईवॉलेट्स, डेबिट व क्रेडिट कार्ड्स तथा नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान का विकल्प उपलब्ध कराता है।
- पेयू द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा मंच है-‘ओमनीचैनल पेमेंट्स सॉलयूशन्स’।
- इसके माध्यम से मर्चेंट्स सभी सौदों (Transactions) का प्रबंधन और बिजनेस प्रदर्शन को जांच (Track) भी सकेंगे।
- समझौते के तहत शॉपमैटिक मर्चेंटों को ‘ओमनीचैनल रिफंड मॉडयूल्स’ भी उपलब्ध कराया जाएगा, जो उन्हें बल्क रिफंड्स (बड़ी वापसियों) को हैंडल करने में मददगार होगा।
- ध्यातव्य है कि ‘शॉपमैटिक’ ने पिछले छः महीनों में 2.60 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा है।
संबंधित लिंक भी देखें…