लघु पैमाने पर जल से ऊर्जा-उत्पादन

IIT Guwahati researchers develop materials to produce energy from water on a small scale
प्रश्न-‘नीली ऊर्जा’ निम्न में से किस स्रोत द्वारा प्राप्त होती है-
(a) सूर्य से
(b) कोयला से
(c) रेडियो सक्रिय पदार्थ से
(d) जल से
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने एक ऐसी सामग्री विकसित की है, जो छोटे पैमाने पर जल से ऊर्जा का उत्पादन कर सकती है।
  • ऊर्जा स्रोतों के विकेंद्रीकरण की अवधारणा का समर्थन करने के लिए ऊर्जा उत्पादन का यह नया तरीका घरेलू वातावरण में नियोजित किया जा सकता है।
  • आई.आई.टी. के शोधकर्ताओं ने घर के नल से बहने वाले जल की तरह छोटी लंबाई के पैमाने पर ऊर्जा प्रवाहित करने के लिए इलेक्ट्रोकाइनेटिक स्ट्रीमिंग क्षमता’ नामक नैनोस्केल घटना को नियोजित किया। इसी प्रकार ‘अंर्तविरोधी अंतर्कियात्मक गतिविधियां’ (Contrasting Interfacial Activities) विभिन्न प्रकार के अर्धचालक पदार्थों को स्थिर जल से बिजली उत्पादन हेतु नियोजित किया गया था।
  • घटते जीवाश्म ईंधन भंडार और इस तरह के ईंधन के उपयोग से जुड़े पर्यावरणीय मुद्दों की दोहरी समस्याओं से उत्पन्न ऊर्जा संकट ने वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों जैसे प्रकाश, गर्मी, हवा, समुद्र की लहरों आदि पर शोध कार्य किया जा रहा है।
  • नीली ऊर्जा प्राप्त करने का पारंपरिक स्रोत पन बिजली है।
  • आई.आई.टी. गुवाहाटी के रसायन विज्ञान विभाग के डॉ. कल्याण रायडोंगिया एवं उनकी टीम द्वारा किया गया यह शोध एसीएस अप्लाइड नैनोमेटीरियल्स में प्रकाशित हुआ है।

लेखक-रामकरन चौरिसया

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.msn.com/en-in/news/other/iit-guwahati-researchers-develop-materials-to-produce-energy-from-water-on-a-small-scale-can-be-used-in-households/ar-BBYsX2m

https://economictimes.indiatimes.com/news/science/iit-guwahati-researchers-develop-materials-to-produce-energy-from-water-on-a-small-scale/articleshow/73029600.cms