यूपीआई कैशलैस भुगतान का शुभारंभ

Textiles Minister Smt. Smriti Irani and DoNER Minister Dr. Jitendra Singh launch UPI cashless payments

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी और डॉ. जितेंद्र सिंह द्वारा संयुक्त रूप से दिल्ली हाट, आईएनए में किस स्टाल पर यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (UPI) कैशलेस भुगतान का औपचारिक शुभारंभ किया गया है?
(a) उत्तराश्री स्टाल
(b) दक्षिणाश्री स्टाल
(c) पूर्बाश्री स्टाल
(d) मेगाश्री स्टाल
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 28 नवंबर, 2016 को केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह द्वारा दिल्ली हाट, आईएनए में पूर्बाश्री स्टाल पर यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI-United Payments Interface) कैशलेस भुगतान का औपचारिक शुभारंभ किया गया।
  • ध्यातव्य है कि ई-वेंडिंग प्रणाली दिल्ली हाट, आईएनए में उत्तर पूर्व के स्टालों (पूर्बाश्री स्टाल) पर पहली बार शुरू किया गया एवं इसे आगे अन्य स्टालों पर भी शुरू किया जाएगा।
  • यूपीआई मोड में ग्राहक संबंधित गेटवे एप्स का उपयोग करके अपने मोबाइल की मदद से पूर्बाश्री के खातों में अपनी खरीदारी के लिए सीधे भुगतान कर सकते हैं।
  • अगले वर्ष दिल्ली हाट, आईएनए की थीम पूर्वोत्तर पर आधारित होगी।
  • पूर्बाश्री में शुरू की गई कैशलेस बिक्री सुविधा छोटे व्यापारियों के लिए मददगार साबित होगी और इससे व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा।
  • उल्लेखनीय है कि पूर्बाश्री स्टाल पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के तत्वावधान में पूर्वोत्तर हथकरघा और हस्तशिल्प विकास निगम (NEHHDC) की एक इकाई है।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=154504