भारत व हंगरी के मध्य समझौता

Cabinet approves MoU between India and Hungary on cooperation in the field of water management

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा किस क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए भारत व हंगरी के मध्य एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने हेतु मंजूरी प्रदान की गयी है?
(a) अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग
(b) सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग
(c) जल प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग
(d) कृषि क्षेत्र में सहयोग
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 13 अक्टूबर, 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा जल प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए भारत व हंगरी के मध्य एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने हेतु मंजूरी प्रदान की गई।
  • इस समझौता ज्ञापन पर जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय, भारत सरकार तथा हंगरी की सरकार के गृहमंत्रालय के बीच हस्ताक्षर किया जाएगा।
  • इस समझौते के तहत दोनों देशों के मध्य समानता और आपसी हितों के आधार पर जल प्रबंधन के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग में वृद्धि होगी।
  • इसके अलावा इस समझौते से दोनों देशों के सार्वजनिक एवं निजी संगठनों के मध्य द्विपक्षीय संबंधों के विकास हेतु प्रोत्साहन मिलेगा।
  • इससे दोनों देशों को जल संसाधनों के विकास और प्रबंधन के क्षेत्र में वैज्ञानिक प्रतिनिधि मंडलों व विशेषज्ञों के मध्य संयुक्त गतिविधियों एवं आपसी आदान-प्रदान से लाभ प्राप्त होगा।
  • ध्यातव्य है कि यह समझौता जल आपूर्ति, सिंचाई प्रौद्योगिकी नवाचार, नदी बेसिन प्रबंधन, एकीकृत जल संसाधन प्रबंधन तथा बाढ़ और सूखा प्रबंधन क्षेत्रों में दोनों देशों के लोगों की सामाजिक एवं आर्थिक स्थितियों में सुधार लाने में मददगार होगा।
  • उल्लेखनीय है कि यह समझौता पहली बार जल प्रबंधन के विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के मध्य किया गया है।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=151604
http://indianexpress.com/article/india/india-news-india/india-hungary-set-to-sign-mou-on-water-management-3081430/
http://www.thehindubusinessline.com/news/india-hungary-to-cooperate-in-water-management/article9214653.ece