भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा बांग्लादेश विमानन क्षेत्र में सहयोग हेतु सहमति

प्रश्न-मार्च, 2021 में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने किस देश के विमानन क्षेत्र में सहयोग प्रदान करने तथा बुनियादी ढांचे एवं कुशल जनशक्ति के मामले में क्षमता बढ़ाने हेतु अपनी सहमति प्रदान की।
(a) बांग्लादेश
(b) नेपाल
(c) भूटान
(d) श्रीलंका
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 15 मार्च, 2021 को भारतीय विमानपत्तन अधिकरण ने बुनियादी ढांचे तथा कुशल जनशक्ति के मामले में अपनी क्षमता बढ़ाने में बांग्लादेश विमानन नियामक की सहायता करने पर अपनी सहमति व्यक्त की।
  • ध्यातव्य है कि 7 से 11 मार्च, 2021 के मध्य सिविल एविएशन अथॉरिटी ऑफ बांग्लादेश (CAAB) के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने संभावित सहयोग के रास्ते तलाशने हेतु भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का दौरा किया था।
  • इसके तहत भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने बांग्लादेश में विमानन क्षेत्र को मजबूत करने के लिए हर संभव सहायता देने हेतु अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।
  • भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने CAAB की उड्डयन अवसंरचना तथा कुशल जनशक्ति संसाधनों के मामले में उसकी क्षमता को बढ़ाने तथा कोविड-19 महामारी के उपरांत देश में उड्डयन के विकास को बनाए रखने में सहयोग करेगी।
  • इसके अतिरिक्त भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के द्वारा अपने उच्च कुशल कामगारों (Professionals), उड्डयन प्रशिक्षण संस्थानों तथा हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे तथा हवाई क्षेत्र के डिजाइन में विशेषज्ञता हेतु सहायता के लिए आवश्यकतानुसार अनुकूलित पाठ्यक्रम प्रदान किया जाएगा।

लेखक-आलोक कुमार पांडेय

संबंधित लिंक भी देखें…

https://economictimes.indiatimes.com/industry/transportation/airlines-/-aviation/aai-to-assist-in-enhancing-bangladesh-aviation-infra/articleshow/81515041.cms?from=mdr