भारतीय रेलवे ने विज्ञापन क्षमता के दोहन के लिए सलाहकार नियुक्त किया

IndianRailways has appointed EY in India as Consultant to undertake this job on its behalf

प्रश्न-हाल ही में भारतीय रेलवे ने स्टेशनों और रेलगाड़ियों के जरिये विज्ञापन क्षमता के दोहन के लिए किसको सलाहकार नियुक्त किया?
(a) टीसीएस
(b) महिंद्रा टेक
(c) विप्रो
(d) अर्नेस्ट एंड यंग
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 8 मार्च, 2016 को भारतीय रेलवे ने स्टेशनों और रेलगाड़ियों के जरिए विज्ञापन क्षमता के दोहन के लिए ‘अर्नेस्ट एंड यंग’ (EY) को सलाहकार नियुक्त किया।
  • अर्नेस्ट एंड यंग बीमा, टैक्स, कारोबार और परामर्श सेवाओं की वैश्विक नेतृत्वकर्ता है।
  • अर्नेस्ट एंड यंग एक बहुराष्ट्रीय व्यावसायिक सेवा प्रदाता कंपनी है जिसका मुख्यालय लंदन में स्थित है।
  • पहली बार देश में रेलवे के लिए विज्ञापनों पर इस तरह की व्यापक परियोजना प्रारंभ की गई है।
  • इसका लक्ष्य गैर किराया बॉक्स रूट के जरिए राजस्व बढ़ाना है।
  • अर्नेस्ट एंड यंग विज्ञापन के उद्देश्य के लिए 7000 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों की परिसंपत्ति और मूल्य रणनीति की पहचान करेगा।
  • प्रारंभिक अनुमानों के अनुसार भारतीय रेलवे की अगले कुछ वर्षों में 5000 करोड़ रुपये की आय विज्ञापन माध्यम से संभावित है।
  • इससे विज्ञापनदाताओं के कारोबार को सुगम बनाने और जिम्मेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • साथ ही, विशिष्ट जनसंख्यागत और भौगोलिक जरूरतों को बढ़ाने में तथा विज्ञापनदाताओं को अपने निवेश की वापसी संबंधी आकलन में भी मदद मिलेगी।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=46488
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=137427
http://www.thehindu.com/todays-paper/tp-business/railways-appoints-ey-to-mop-up-rs-5000-crore-ad-revenue/article8328761.ece
http://www.railnews.co.in/ernst-young-appointed-as-consultant-to-tap-advertising-potential-of-indian-railways/