बिहार में गंगा नदी पर नए पुल के निर्माण को मंजूरी

प्रश्न – 27 दिसंबर‚ 2023 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बिहार में गंगा नदी पर 4.56 किमी. लंबे‚ 6 लेन वाले नए पुल के निर्माण को मंजूरी प्रदान की। इस पुल के संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) यह पुल दीघा और सोनपुर को जोड़ेगा।
(b) इस परियोजना की कुल लागत 2,233.81 करोड़ रुपये है।
(c) यह पुल पटना से NH-139 के माध्यम से औरंगाबाद और सोनपुर (NH-31) में स्वर्णिम चतुर्भुज गलियारे‚ छपरा‚ मोतिहारी (पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर पुराना NH-27) बिहार के उत्तरी हिस्से में बेतिया (NH-727) तक सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।
(d) इसका निर्माण कार्य नियत तिथि से 42 माह में पूरा करने का लक्ष्य है।
उत्तर – (b)
संबंधित तथ्य –

  • यह परियोजना पटना में स्थित है और राज्य की राजधानी के माध्यम से उत्तर बिहार और बिहार के दक्षिणी हिस्से को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।
  • निर्माण और संचालन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु 5 डी – बिल्डिंग इंफॉर्मेशन मॉडलिंग (बीआईएम)‚ ब्रिज हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम (बीएचएमएस)‚ मासिक ड्रोन मैपिंग जैसी नवीनतम तकनीक के साथ ईपीसी मोड पर कार्य किया जाएगा।
  • कार्य नियत तिथि से 42 माह में पूरा करने का लक्ष्य है।
  •  यह पुल बिहार के दो जिलों अर्थात दक्षिण की ओर दीघा में पटना और उत्तर की ओर गंगा नदी के पार सारण को जोड़ेगा।
  • उल्लेखनीय है कि सरकार ने राजपत्र अधिसूचना दिनांक 8 जुलाई‚ 2021 के माध्यम से पटना (एम्स) के पास NH-139 के साथ अपने जंक्शन से शुरू होकर बाकरपुर‚ मानिकपुर‚ साहेबगंज‚ अरेराज को जोड़ने वाले और बिहार राज्य में बेतिया के पास NH-727 के साथ अपने जंक्शन पर समाप्त होने वाले राजमार्ग को NH-139 (W) घोषित किया गया है।

लेखक- विजय

संबंधित लिंक भी देखें…

https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1990939