डॉ. वेद प्रकाश मिश्रा समिति

Dr. Ved Prakash Mishra Committee on Port Hospitals

प्रश्न-हाल ही में डॉ. वेद प्रकाश मिश्रा की अध्यक्षता में गठित समिति ने केंद्रीय जहाजरानी और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को अपनी रिपोर्ट सौंपी। इस समिति का गठन किस लिए किया गया था?
(a) राष्ट्रीय राजमार्ग पर चिकित्सा सुविधा बढ़ाने के सुझावों के लिए
(b) बंदरगाह अस्पतालों को अपग्रेड करने के सुझावों के लिए
(c) राष्ट्रीय राजमार्ग पर ऑप्टिकल फाइबर, तेल और गैस पाइप लाइन बिछाने के सुझावों के लिए
(d) राष्ट्रीय राजमार्ग पर ऊर्जा उत्पादन के सुझावों के लिए
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 14 जुलाई, 2017 को डॉ. वेद प्रकाश मिश्रा समिति ने केंद्रीय जहाजरानी और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को अपनी रिपोर्ट सौंपी।
  • ज्ञातव्य है कि 6 मई, 2016 को बंदरगाह अस्तपालों को अपग्रेड करने के सुझावों के लिए कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस, कराड और भारतीय चिकित्सा परिषद की अकादमिक समिति के अध्यक्ष डॉ. वेद प्रकाश मिश्रा की अध्यक्षता में इस समिति का गठन किया गया था।
  • अपनी रिपोर्ट में समिति ने संभावित विकल्पों की जानकारी दी जिनसे पीपीपी मोड के अंतर्गत बंदरगाह अस्पतालों को अपग्रेड किया जा सकता है ताकि उनकी स्वास्थ्य सेवा सुविधाएं बेहतर बन सकें।
  • रिपोर्ट में यह भी संकेत दिया है कि बंदरगाह अस्पतालों में मेडिकल कॉलेज और पोस्ट ग्रेजुएट स्पेशलिटी पाठ्यक्रमों को शुरू करना संभव है।
  • रिपोर्ट के अनुसार 200 से अधिक बिस्तरों वाले मुंबई बंदरगाह के अस्पतालों कोच्चि, चेन्नई, विशाखापत्तनम, कोलकाता बंदरगाह में विशिष्टता के साथ सुविधाओं को अपग्रेड करने के बारे में विचार किया जा सकता है।
  • जिसे बाद में अन्य बंदरगाह अस्पतालों के सभी रेफरल उद्देश्यों के लिए एक विशिष्ट बंदरगाह अस्पताल का सुपर स्पेशिऐलिटी केंद्र बनाया जा सकता है।
  • चेन्नई स्थित पोर्ट ट्रस्ट अस्तताल को हृदय से जुड़ी बिमारियों के लिए, पोर्ट ट्रस्ट अस्पताल कोच्चि को नेफ्रोलॉजी, पोट्र ट्रस्ट अस्पताल कोलकाता को न्यूरोलॉजी और न्यूरोसर्जरी तथा पोर्ट ट्रस्ट अस्पताल विशाखापत्तनम को गेस्ट्रोएन्टेरोलॉजी तथा सर्जिकल गेस्ट्रोएन्टेरोलॉजी के लिए विकसित किया जा सकता है।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=167425
http://pib.nic.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=66051
http://www.financialexpress.com/india-news/government-for-hospital-upgrade-at-major-ports-under-ppp/763966/