डीबीटी और डीएई में समझौता

प्रश्न-22 मई, 2019 को जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई), भारत सरकार ने किस क्षेत्र में संयुक्त सहयोगी अनुसंधान कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(a) मलेरिया
(b) कैंसर
(c) अस्थमा
(d) मस्तिष्क ज्वर
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 22 मई, 2019 को जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई), भारत सरकार ने कैंसर के क्षेत्र में संयुक्त सहयोगी अनुसंधान कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • परमाणु ऊर्जा विभाग का प्रतिनिधित्व उसके टाटा मेमोरियल सेंटर द्वारा किया गया, जो भारतीय राष्ट्रीय कैंसर ग्रिड की ओर से समन्वय केंद्र के रूप में भी कार्य करता है।
  • यह समझौता-ज्ञापन विशेष रूप से कैंसर के लिए विभिन्न पहलों यथा-कैंसर अनुसंधान पर रणनीति बनाने और उसे प्राथमिकता देने, नई और सस्ती तकनीकों का विकास करने, संयुक्त रूप से डिजाइन और साझा नैदानिक परीक्षण करने, अनुवादकीय अनुसंधान के लिए सहयोग करने, हस्तक्षेप, जनशक्ति को प्रशिक्षित करने और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए सहयोग को सुदृढ़ बनाने में सहयोग प्रदान करेगा।
  • चिकित्सक सहयोगी अनुसंधान कार्यक्रमों और सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल की पहचान करने एवं विकसित करने तथा व्यापक पैमाने पर जनता को जागरूक करने के लिए शोधकर्ताओें के साथ मिलकर काम करेंगे।
  • संयुक्त नैदानिक फेलोशिप, नैदानिक अनुसंधान विधियों और प्रोटोकॉल विकास पर गहन कार्यशालाओं जैसी विभिन्न गतिविधियां प्रशिक्षित जनशक्ति का एक समुदाय बनाने की दिशा में काम करेंगी और सर्वोत्तम तरीके से अपने अर्जित कौशल का उपयोग करने हेतु एक मंच प्रदान करेंगी।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=190070